scriptतीन दिन में पेट्रोल 45 पैसे, डीजल 36 पैसे सस्ता, महाराष्ट्र में लगेगा ग्रीन सेस | Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 7th march 2020 | Patrika News

तीन दिन में पेट्रोल 45 पैसे, डीजल 36 पैसे सस्ता, महाराष्ट्र में लगेगा ग्रीन सेस

Published: Mar 07, 2020 09:24:07 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती
9 फीसदी से ज्यादा की कटौती के साथ 45 डॉलर प्रति बैरल पर आया ब्रेंट क्रूड
महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक रुपए प्रति लीटर का ग्रीन सेस लगाया

Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 7th march 2020

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के डर से डिमांड काफी कम हो गई है। जिसकी वजह से ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 9 फीसदी से ज्यादा टूट गए हैं और ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 45 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 41.28 डॉलर पर पहुंच गए हैं। वहीं दूसरी ओर स्थानीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार कटौती देखने को मिली है। लगातार तीन दिनों की कटौती वजह से पेट्रोल 45 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, वहीं डीजल के दाम में 34 पैसे प्रति लीटर से लेकर 36 पैसे प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है। जबकि बात आज की बात की करें तो पेट्रोल और डीजल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर दाम कम हुए हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम और ज्यादा कटौती देखने को मिल सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर पेट्रोल और डीजल के दाम आपके महानगर में कितने हो गए हैं।

पेट्रोल के दाम में कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 71.02, 73.70 और 76.71 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद यहां पर दाम 73.78 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि पेट्रोल के दाम में लगातार तीसरे दिन की कटौती देखने को मिली है।

डीजल की कीमत में कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम क्रमश: 63.69 और 66.02 रुपए प्रति लीटर कम हुए हैं। जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद दोनों महानगरों में 66.69 और 67.21 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन कटौती देखने को मिली है।

लगातार तीन दिनों में पेट्रोल और डीजल हुआ इतना सस्ता
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार बीते तीन दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में 34 पैसे प्रति लीटर से लेकर 45 पैसे प्रति लीटर तक की कटौैती देखने को मिली है। पहले बात पेट्रोल की करें तो इस दौरान नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 42, 41, 44 और 45 पैसे प्रति लीटर की कटौती हो गई है। जबकि डीजल की कीमत की बात करें तो नई दिल्ली और कोलकाता में 34 पैसे प्रति लीटर कम हुआ है। जबकि मुंबई और चेन्नई में 36 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है।

महाराष्ट्र सरकार का पेट्रोल और डीजल पर ग्रीन सेस
वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को महाराष्ट्र सरकार ने अपने बजट में पर्यावरण को शुद्घ बनाने के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम में एक रुपए प्रति लीटर के हिसाब से ग्रीन सेस लगाया है। इससे पहले केंद्र सरकार भी इस तरह के सेस पेट्रोल और डीजल के दाम में लगा चुकी है। महाराष्ट्र सरकार को उम्मीद है कि इस सेस के माध्यम से 1700 करोड़ रुपए का रेवेन्यू आएगा। आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को बजट पेश किया था। जिसमें युवाओं, किसानों और व्यापारियों के लिए खजाने खोले गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो