scriptPetrol Diesel Price: लगातार तीसरे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल की दरों में भी 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती | Petrol Diesel Price Today Delhi Mumbai Kolkata Chenna 19th August 2019 | Patrika News

Petrol Diesel Price: लगातार तीसरे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल की दरों में भी 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2019 07:50:36 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

सोमवार को डीजल की दरों में 9 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती।
कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से सस्ते हो रहे पेट्रोल-डीजल।

petrol

नई दिल्ली। करीब एक सप्ताह तक स्थिर रहने के बाद एक बार फिर घरेलू तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की दरों में कटौती करने के का सिलसिला शुरू कर दिया है। शनिवार और रविवार को कटौती करने के बाद आज यानी सोमवार को भी पेट्रोल व डीजल की दरों में कटौती देखने को मिली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी की वजह से घरेलू बाजार में भी ईंधन की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सोमवार को चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल की दरों में 7 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरों में 8-9 पैसे प्रति लीटर के कटौती हुई। आइये जानते हैं कि आज की कटौती के बाद आपको पेट्रोल-डीजल के लिए कितने रुपये चुकाने होंगे।

यह भी पढ़ें – कंगाल पाकिस्तान में रहना भी मुहाल, किराये से लेकर बेरोजगारी तक में भारी इजाफा

9 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ डीजल

सबसे पहले चार महानगरों में पेट्रोल की दरों की बात करें तो इसमें आज 8-9 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। इसके पहले रविवार को भी डीजल, 12-13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। आज राजधानी नई दिल्ली में आपको एक लीटर डीजल के लिए कुल 65.18 रुपये प्रति लीटर चुकाना होगा। कोलकाता में आज एक लीटर डीजल का भाव 67.56 रुपये प्रति लीटर हो गया है। आज की कटौती के बाद आर्थिक राजधानी मुंबई में डीजल की दर 68.33 रुपये और चेन्नई में 68.86 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गई है।

पेट्रोल की दरों में भी गिरावट

पेट्रोल की दरों की बात करें तो पिछले दिन 8-9 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद एक बार फिर इसमें 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। आज की इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल का भाव 71.84 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। वहीं, कोलकाता में आज पेट्रोल 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता होकर 74.54 रुपये प्रति लीटर हो गया है। मुंबई में भी इतनी ही कटौती के बाद पेट्रोल का नया भाव 77.50 रुपये और चेन्नई में 74.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

यह भी पढ़ें – खादी को ‘मेक इन इंडिया’ से मिला बूस्ट, कमाई के मामले में हिंदुस्तान यूनीलीवर को भी छोड़ा पीछे

क्या है कच्चे तेल का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों की बात करें तो इसमें लगातार नरमी देखने को मिल रही है। हालांकि, पिछले कारोबारी दिन इसमें मामूली तेजी रही। वेस्ट टेक्सास यानी डब्ल्यूटीआई का भाव 55.35 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर रहा। वहीं, भारत में आयात होने वाला ब्रेंट क्रुड ऑयल का भाव 59.24 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर रहा। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का असर घरेलू बाजार में करीब 15 दिन बाद देखने को मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो