Q1 Result से पहले RIL ने चार महीनों में दिया 132 फीसदी का Return, Share Price 2000 रुपए के पार

  • 23 मार्च को RIL Share 867.82 रुपए के साथ 52 हफ्तों के निचले स्तर पर था
  • आज कंपनी का Share 2004 रुपए प्रति शेयर पर हुआ बंद, 2010 रुपए के उच्वतम स्तर पहुंचा था

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Jul 2020, 05:07 PM IST

नई दिल्ली। 30 जुलाई को कंपनी वित्त वर्ष 2020-21 के पहली तिमाही के नतीजे ( RIL Q1 Result ) जारी करेगी। ताज्जुब की बात तो ये है कि कंपनी का शेयर ( RIL Share Price ) उससे पहले ही 2000 रुपए के स्तर को पार कर गया। जबकि 23 मार्च को रिलायंस का शेयर प्राइज ( Reliance Industries Share Price ) 52 हफ्तों के निचले स्तर पर बंद हुआ था। उसके बाद कंपनी के शेयरों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। आंकड़ों की मानें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) के शेयरों में तब से अब तक 132 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं कंपनी का मार्केट कैप ( Ril Market Cap ) 12.71 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में कंपनी के शेयरों में तेजी रहने आसार हैं।

यह भी पढ़ेंः- Sebi Chief का बड़ा बयान, India को 5 Trillion Economy बनाने में मदद करेगा Equity Market

52 हफ्तों की उंचाई पर पहुंचा कंपनी का शेयर
आज रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर में 1.64 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ कंपनी का शेयर 2004.10 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुआ। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 2010 रुपए प्रति शेयर के साथ 52 हफ्तों की उंचाई पर पहुंच था। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 1980.05 रुपए प्रति शेयर पर खुला था। यह पहला मौका था जब कंपनी का शेयर 2000 रुपए के पार गया। जबकि कुद दिन पहले रिलायंस का एजीएम हुआ था तो कंपनी का शेयर 1978 रुपए प्रति शेयर तकि पहुंच गया था।

यह भी पढ़ेंः- New Delhi से New York आैर London से Europe तक क्यों फैल रही है चांदी की चमक?

4 महीने में 132 फीसदी का रिटर्न
वहीं दूसरी ओर 23 मार्च से आज तक कंपनी के शेयर ने निवेशकों को 132 फीसदी का रिटर्न दे दिया है। कोरोना वायरस की वजह से जब इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम 21 साल के निचले स्तर पर चले गए थे। तब ऑयल कारोबार में दखल रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी। 23 मार्च को कंपनी का शेयर 867.82 रुपए के स्तर पर पहुंच गया था, जोकि 52 हफ्तों का निचला स्तर भी था। जिसके बाद कंपनी के शेयरों में उछाल ही देखने को मिला है। तब से अब तक चार महीने बीत चुके हैं। कंपनी का शेयर 132 फीसदी का रिटर्न चुका है।

यह भी पढ़ेंः- दुनिया के टॉप 5 अरबपतियों में शामिल हुए Mukesh Ambani, जानिए 24 घंटे में Net Worth में कितना हुआ इजाफा

मार्केट कैप में जबरदस्त उछाल
वहीं रिलायंस के शेयरों में उछाल की वजह से कंपनी के मार्केट कैप में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। जब कंपनी का शेयर 2010 रुपए पर पहुंचा था तो कंपनी का मार्केट कैप 12.71 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया था। जब बाजार बंद हुआ तो कंपनी का मार्केट कैप 12,70,480.06 करोड़ रुपए था। आपको बता दें कि बीते चार महीनों में कंपनी के मार्केट में करीब 8 लाख करोड़ रुपए का फर्क आ चुका है। इस दौरान कंपनी जियो प्लेटफॉर्म के जरिए कई अहम डील कर अपने कर्ज मुक्त बना लिया है।

यह भी पढ़ेंः- RIL का धमाल, 2000 रुपए के स्तर पर आया Share, Share Market की तेजी पर लगा ब्रेक

5 टॉप अमीरों में पहुंचे मुकेश अंबानी
वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी देश के पांच टॉप अमीरों में पहुंच चुके हैं। मुकेश अंबानी की खुद की संपत्ति में करीब 3.2 बिलियल डॉलर का इजाफा देखने को मिल चुका हैै। मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की दौलत 75 बिलियन डॉलर पहुंच गई है। उन्होंने एनल मस्क को पांचवे स्थान से खिसकाया है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में मुकेश अंबानी की संपत्ति में और भी ज्यादा इजाफा देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Yes Bank Fraud Case: Rana Kapoor को PMLA Court से बड़ा झटका, नहीं मिली जमानत

घरेलू शेयर बाजार में आज गिरावट
आज देश के घरेलू शेयर बाजार पांच दिनों की तेजी के बाद आज बुधवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 59 अंकों की गिरावट के साथ 37872 अंकों पर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 30 अंकों की गिरावट के साथ 11133 अंकों पर बंद हुआ। आज आईटी, ऑयल और ऑटो सेक्टर में काफी गिरावट देखने को मिली। हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स बाजार की सबसे ज्यादा गिरावट वाली ऑटो कंपनियां रहीं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned