script72 year old kept karva chaut fast for 45 years in meerut | Karwa Chauth 2021: 45 साल से व्रत कर रहे 72 साल के बुजुर्ग तो चांद जैसी दुल्हन के लिए करवा चौथ रख रहे डिंपल | Patrika News

Karwa Chauth 2021: 45 साल से व्रत कर रहे 72 साल के बुजुर्ग तो चांद जैसी दुल्हन के लिए करवा चौथ रख रहे डिंपल

Karwa Chauth 2021: हम आपको दो ऐसे पुरुषों के बारे में बताएंगे जो कि पिछले 45 साल से लगातार करवाचौथ का व्रत अपनी पत्नी के लिए रख रहे हैं। वहीं एक ऐसा युवा भी है जो कि अपनी भावी पत्नी को पाने के लिए पिछले सात साल से व्रत करता हैं।

मेरठ

Published: October 22, 2021 04:05:27 pm

Karwa Chauth 2021: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के गांव कुआखेड़ी निवासी बलवीर चौधरी आज 72 साल के हो गए हैं। बलवीर चौधरी इस उम्र में अपनी पत्नी सरोज के लिए करवाचौथ का व्रत रखते हैं। बलवीर पिछले 45 साल से निरंतर करवाचौथ का व्रत कर रहे हैं। ग्रामीण परिवेश में रहने के कारण उनको इस काम के करने पर विरोध भी सहना पड़ा। घर के लोगों के साथ गांव के अन्य लोगों ने भी उन्हें ऐसा करने से मना किया लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी। वे पिछले 45 साल से निरंतर करवा चौथ पर व्रत रखते हैं। जब उनकी पत्नी पूजा कर लेती है तब उसको पानी पिलाकर अपना व्रत उसी पानी को पीकर खोलते हैं।
karwa_chauth_.jpg
यह भी पढ़ें

Weather News: सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, जारी हुआ येलो अलर्ट, इन इलाकों में होगी फिर भारी बारिश

ऐसे शुरू हुई व्रत रखने की दिलचस्प कहानी

कुआखेड़ी निवासी बलवीर चौधरी ने बताया कि एक बार उनकी पत्नी सरोज की तबियत करवाचौथ वाले दिन खराब हुई। उन्होंने बताया कि डाक्टर ने व्रत नहीं रखने को बोला था। घर में संयुक्त परिवार होने के नाते पत्नी सरोज को बड़े बुजुर्गों और महिलाओं ने व्रत नहीं रखने दिया। उन्होंने गुपचुप तरीके से व्रत रखा और किसी को बताया नहीं। शाम को जब सब महिलाएं चांद देखने गईं थी तो वे अपनी पत्नी सरोज के पास गए और उसे व्रत के बारे में बताया। पत्नी सरोज बहुत खुश हुईं।
पूजा-पाठ कर खोलते हैं व्रत

बलवीर बताते हैं कि इसके बाद उनकी पत्नी की तबियत ठीक हो गई। तब से वे निरंतर करवा चौथ का व्रत रखते हैं और पत्नी के साथ ही पूजा-पाठ कर व्रत खोलते हैं। आज बलवीर के बच्चे बड़े हो गए। पांचों बच्चों की शादी हो गई है। लेकिन इसके बाद भी वे व्रत रखना नहीं छोड़ते। दोनों पति-पत्नी इस बार भी करवाचौथ की तैयारी कर रहे हैं।
सात साल से व्रत कर रहे हैं डिंपल

पेशे से ठेकेदार और सीसीएसयू कैंपस के छात्र रहे डिंपल सिंह को चांद जैसी दुल्हन चाहिए इसलिए वे व्रत करते हैं। डिंपल बताते हैं कि वे पिछले सात साल से व्रत कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस दिन वे कुछ खाते नहीं हैं। शाम को जब परिवार की महिलाएं उनकी भाभी पूजा करके व्रत खोलती हैं तो वे भी अपना व्रत खोल लेते हैं। करवा चौथ के व्रत का ख्याल कैसे आया।
डिंपल को चाहिए चांद जैसी दुल्हन

डिंपल सिंह का कहना है कि उन्हें किसी ने बताया था कि अगर कोई युवा करवाचौथ का व्रत रखे तो उसे चांद जैसी दुल्हन मिलती है। बस उसी साल से उन्होंने व्रत की शुरूआत कर दी। इस बार भी वो व्रत रखने की तैयारी कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.