बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों के लिए शुरू की यह सुविधा

प्राइवेट कपंनियों की तरह बीएसएनएल के उपभोक्ताआें को राहत

By: sanjay sharma

Published: 06 May 2018, 11:49 AM IST

मेरठ। भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के मोबाइल ग्राहकों को हमेशा से यही शिकायत रही है कि कंपनी उनको उस तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं करवा पाती, जिस तरह की प्राइवेट मोबाइल कंपनी उपलब्ध कराती है। बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध कराकर उपभोक्ताओं को काफी राहत प्रदान की है।

यह भी पढ़ेंः छह मई 1857 को लिख गई थी प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की पटकथा

यह भी पढ़ेंः आर्इपीएल में सट्टा लगा रहे थे 100 रर्इसजादे, दिल्ली की काॅल्स पर करोड़ों का खेल एेसे होता था

घर बैठे आधार से लिंक

निजी मोबाइल कंपनियों की तर्ज पर बीएसएनएल ने आइवीआरएस (इंटरेक्टिव वाइस रिस्पांस सिस्टम) लागू किया है। इसमें ग्राहक घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर को ‘आधार’ खाते से लिंक कर सकते हैं। ग्राहक को केवल टोल फ्री नंबर 14546 पर डायल कर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। बीएसएनएल से पहले प्राइवेट मोबाइल कंपपियों एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर ने यह सेवा शुरू की है। इसमें ग्राहक को मोबाइल नंबर ‘आधार’ से लिंक कराने के लिए स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती। कंपनियां काफी प्रयास के बाद भी अपने ग्राहकों को आधार से नहीं जोड़ पा रहीं। बीएसएनएल में लंबे समय से अपने ग्राहकों को इसके लिए संदेश भेज रहा था।

यह भी पढ़ेंः महिलाआें काे ठगने में माहिर है यह 'बबली', इसे पकड़ने में लोगों ने बुना यह जाल

ओटीपी बेस्ड होगी सेवा

बीएसएनएल की यह सेवा ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) बेस्ड होगी। जो आइवीआरएस के साथ जोड़ी गई है। इसमें ग्राहक घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर को ‘आधार’ खाते से लिंक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः दो अप्रैल को उपद्रव करने वालों की पहचान, पुलिस कस रही शिकंजा

ऐसे करना होगा नंबर को ‘आधार’ से लिंक

14546 पर डायल कर भाषा व नागरिकता चुननी होगी। इसके बाद उसमें अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा और उसकी पुष्टि आपको करनी होगी। इसके बाद सत्यापन की अनुमति देनी होगी। आधार से लिंक मोबाइल नंबर एड आपको करनी होगी। मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त करके वीआरएस कॉल पर ओटीपी दर्ज कर वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा करना होगा। इस सेवा में मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना बेहद आसान है। यह सुविधा लागू करने के बाद बीएसएनएल के ग्राहकों को जन सेवा केंद्र पर आने की जरूरत नहीं होगी। इसमें यूआइडीएआइ डाटा बेस से ग्राहक का नाम, फोटो व जन्मतिथि सत्यापित कर खाते को मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ेंः यह अभिनेत्री राजनीति में आने के लिए है बेचैन, पार्टी पर पत्ते नहीं खोले

bsnl
Show More
sanjay sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned