scriptक्रिसमस आैर सर्दी की वजह से अगले दो महीने में इतनी छुट्टियां पड़ेंगी कि बच्चों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले | christmas and winter holidays in december 2018 and january 2019 | Patrika News

क्रिसमस आैर सर्दी की वजह से अगले दो महीने में इतनी छुट्टियां पड़ेंगी कि बच्चों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

locationमेरठPublished: Dec 02, 2018 10:57:49 am

Submitted by:

sanjay sharma

वेस्ट यूपी आैर एनसीआर में ठंड के कारण बच्चों को होगी दिक्कतें, इसलिए स्कूलों की छुट्टियां घोषित करना मजबूरी होगी
 

meerut

क्रिसमस आैर सर्दी की वजह से अगले दो महीने में इतनी छुट्टी पड़ेंगी कि बच्चों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

मेरठ। दिसंबर आैर जनवरी में वेस्ट यूपी आैर एनसीआर क्षेत्र के स्कूली बच्चों की बल्ले-बल्ले होने जा रही है। पहले क्रिसमस के मौके पर उनकी करीब दस दिन की छुट्टियां पड़ेंगी आैर फिर इन दो महीने में सर्दी इतनी पड़ेगी कि बच्चों की छुट्टियां करने को जिला प्रशासन मजबूर हो जाएगा, ताकि इतनी सर्दी में बच्चे स्कूल के लिए घर से नहीं निकलें। वैसे ही मौसम विभाग ने संभावना जता रखी है कि इस बार कोहरा-ठंड रिकार्ड स्तर तक पहुंच सकता है। दिसंबर आैर अगले साल जनवरी में न्यूनतम तापमान पर जरूर नजर रखनी की पड़ेगी। दरअसल, मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर गौर करेंगे तो इन दो महीनों में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। एेसे में ठंड-कोहरे का क्या आलम रहेगा, अभी से सोचकर बच्चों आैर बड़ों में ठिठुरन पैदा हो रही है। वैसे दिसंबर व जनवरी में बच्चों को लगभग छुट्टियां मिलने की संभावना है, रविवार की छुट्टियां तो अलग हैं ही।
यह भी पढ़ेंः भाजपा हार्इकमान को याद आयी अब एक-एक घर की याद, अगले 15 दिन कार्यकर्ता करने जा रहे ये काम

दिसंबर में क्रिसमस-डे पर छुट्टियां

इन दिनों वेस्ट यूपी आैर एनसीआर के विभिन्न बोर्डों के स्कूलोें में छमाही परीक्षाएं चल रही हैं। परीक्षा के बाद रिजल्ट आने तक 25 दिसंबर को क्रिसमस डे आ जाएगा आैर उसके बाद से दो या तीन जनवरी तक सभी स्कूलों में छुट्टियां पड़ जाएंगी। यानि ये छुट्टियां करीब दस दिन की होंगी। इन्हीं छुट्टियों के दौरान ठंड बढ़ जाएगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो 20 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा तो न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। न्यनूतम तापमान की यह स्थिति 31 दिसंबर तक रहेगी, लेकिन उन दिनों क्रिसमस की छुट्टियां पड़ने के कारण बच्चों को स्कूल को लेकर कोर्इ परेशानी नहीं रहेगी। न्यू र्इयर सेलिब्रेशन इस बार ज्यादा ठंड में मनाना पड़ेगा।
यह भी देखेंः VIDEO: मेरठ पुलिस लाइन का हाल देखिए, खुलेआम होती है बिजली चोरी

जनवरी में सर्दी के कारण होंगी छुट्टियां

जनवरी में 14 जनवरी को मकर संक्रांति रविवार की पड़ रही है, जबकि 22 जनवरी मंगलवार को बसंत पंचमी त्योहार पड़ रहा है। दो या तीन जनवरी को वेस्ट यूपी-एनसीआर के बच्चे क्रिसमस छुट्टियां मनाकर स्कूूल पहुंचेंगे तो जबरदस्त ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो छह जनवरी से ज्यादा ठंड पड़ने के आसार हैं आैर न्यूनतम तापमान छह से आठ डिग्री सेल्सियस तक रहेगी। ठंड इतनी जबरदस्त रहेगी कि छह जनवरी से 31 जनवरी तक आैसतन न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। वेस्ट यूपी के कुछ हिस्सों में पारा 7 डिग्री से कम भी पहुंचने की संभावना है। एेसे में छह जनवरी से लेकर 31 जनवरी 2019 तक संभावना है कि कम से कम दस दिन इतनी ठंड पड़ेगी कि शासन-प्रशासन द्वारा स्कूलों की छुट्टियां करना मजबूरी बनेगी। मौसम विभाग की मानें तो एक फरवरी से मौसम में बदलाव आना शुरू हो जाएगा आैर ठंड कम होती जाएगी। वल्लभ भार्इ पटेल कृषि विश्वविद्यालय मेरठ के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि इस बार मौसम में काफी बदलाव देखने को मिलेगा है। इस बार कोहरा आैर सर्दी जल्दी आयी है आैर ठंड भी ज्यादा पड़ने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री के बाद इस भाजपा सांसद ने दिया भगवान हनुमान पर बड़ा बयान

जनवरी में इन तारीखों पर रखें नजर

जनवरी 2019 में वेस्ट यूपी-एनसीआर में न्यूनतम तापमान कुछ इस तरह रहने का मौसम विभाग का पूर्वानुमान है-

न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस- 8 जनवरी, 9, 10, 14, 15, 16, 19, 20, 21, 22, 23, 24 आैर 27 जनवरी।
न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस- 12 जनवरी, 13, 17, 18, 25, 28, 30 आैर 31 जनवरी 2019।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो