scriptCovid 19 Vaccine: 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए आज से रजिस्ट्रेशन, ऐसे कराएं बुकिंग | covid 19 vaccine registration online booking | Patrika News

Covid 19 Vaccine: 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए आज से रजिस्ट्रेशन, ऐसे कराएं बुकिंग

locationमेरठPublished: Apr 28, 2021 10:32:31 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

covid 19 vaccine registration online booking
28 अप्रैल को शाम 4 बजे से शुरू होगा कोविड—19 टीकाकरण (covid 19 vaccine) रजिस्ट्रेशन। टीकाकरण (vaccination) के लिए होगा आनलाइन रजिस्ट्रेशन। वैक्सीन लगाने के लिए करना होगा निम्न बातों का पालन।

covid_vaccine_registration.jpeg
मेरठ। covid 19 vaccine registration online booking. आज 28 अप्रैल 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु (covid 19 vaccine registration) के लोगों के लिए वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। इसके लिए शाम 4 बजे से आनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) करवाया जा सकेगा। दरअसल, मेरठ समेत वेस्ट यूपी में कोरोना वायरस (coronavirus) तेजी से फैल रहा है। गत 24 घंटों में हजारों केस सामने आ चुके हैं, जबकि दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अब कोरोना वैक्सीन लगने से लोगों को कुछ राहत मिल सकेगी। मेरठ सीएमओ के मुताबिक वैक्सीनेशन के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को सरकारी पोर्टल www.cowin.gov.in पर अपना और अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ऐसे में यह जानना आवश्यक है कि कोविड—19 के टीकाकरण के लिए किन बातों का आवश्य ध्यान रखा जाए और टीकाकरण के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कराया जाए। रजिस्ट्रेशन के दौरान अगर कोई चूक हुई तो पूरी प्रक्रिया रदद हो जाएगी। इसलिए निम्न बातों को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

यूपी में 18 साल से ऊपर वाले जान लें वैक्सीनेशन का नियम, रजिस्ट्रेशन का स्टेपवाइज ये है पूरा प्रॉसेस

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए पोर्टल पर अपने और अपने परिवार के सदस्यों को पंजीकृत कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए पहले www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करना होगा। इसके बाद अपना अकांउट बनाने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और उसमें एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद उसे “सत्यापित करने के बाद बटन पर क्लिक करें। टीकाकरण पेज के पंजीकरण के लिए निर्देशित किया जाएगा। इस पेज पर एक फोटो आईडी प्रूफ चुनने का विकल्प होगा। अपना नाम, उम्र, जेंडर भरें और एक पहचान का दस्तावेज अपलोड करना होगा। इसके बाद “रजिस्टर के आप्शन पर क्लिक करें।
पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद सिस्टम “अकाउंट डिटेल” दिखाएगा। रजिस्ट्रर्ड आवेदक “एड मोर” बटन पर क्लिक कर इस मोबाइल नंबर से जुड़े तीन और लोगों को जोड़ सकते हैं। ‘शेडयूल एप्वाइंटमेंट’ बटन पर क्लिक करें। राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड द्वारा पसंद का टीकाकरण केंद्र खोजें। इसके बाद दिनांक और उपलब्धता भी प्रदर्शित की जाएगी। ‘बुक (Book)’ बटन पर क्लिक करें। टीकाकरण के लिए बुकिंग होने पर एक मैसेज आएगा। उसे टीका लगवाए जाने के दौरान टीकाकरण केंद्र पर दिखाना होगा।
यह भी पढ़ें

ऑक्सीजन की शिकायत पर सीएम योगी ने दिखाई सख्ती, कहा लापरवाही पर डीएम और सीएमओ की होगी जवाबदेही

अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें

सीएमओ ने बताया कि टीकाकरण में वैक्सीन लगाने के लिए कोई उल्लेखित फोटो आईडी कार्ड लेकर जाना जरूरी है। यदि किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, तो टीकाकरण के लिए कृपया अपने साथ एक चिकित्सा प्रमाण पत्र लेकर जाना अनिवार्य होगा। किसी भी अतिरिक्त विवरण के लिए कोविड हेल्पलाइन नंबर 1075 पर भी कॉल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो