script101 गांवों की महापंचायत आधे घंटे में ही खत्म करा देने पर आक्रोश, दलित समाज के लोगों ने कही ये बड़ी बात | Dalit MahaPanchayat end in 30 minutes meerut dalits anger | Patrika News

101 गांवों की महापंचायत आधे घंटे में ही खत्म करा देने पर आक्रोश, दलित समाज के लोगों ने कही ये बड़ी बात

locationमेरठPublished: Aug 30, 2018 07:55:23 pm

Submitted by:

sanjay sharma

जिला प्रशासन ने इसके लिए पहले ही कर ली थी तैयारी
 

meerut

101 गांवों की महापंचायत आधे घंटे में ही खत्म करा देने पर आक्रोश, दलित समाज के लोगों ने कही ये बड़ी

मेरठ। जिले में धारा 144 लागू होने के बावजूद प्रशासन की अनुमति के बिना हो रही दलित महापंचायत को लेकर पुलिस-प्रशासन रात से ही मुस्तैद था। प्रशासन और पुलिस ने रणनीति बनाकर जिले की सीमाओं को सील करते हुए पंचायत में शामिल होने जा रहे ग्रामीणों को शहर के बाहर से ही वापस भेज दिया। वहीं, कमिश्नरी पर पहुंचे दलित संगठन के सैकड़ों लोगाें पर सख्ती दिखाते हुए मात्र आधा घंटे में महापंचायत समाप्त करा दी गई। इस दौरान विरोध कर रहे दलित जाति के पांच नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है।
यह भी पढ़ेंः मेरठ में जातीय संघर्षः सबकुछ ठीक चल रहा था, सिर्फ इस ‘शब्द’ ने करा दिया उल्देपुर में बवाल

दलितों ने इसलिए की थी महापंचायत

बताते चलें कि बीती नौ अगस्त को गंगानगर के उल्देपुर में दलित और राजपूत जाति के ग्रामीणों के बीच खूनी संघर्ष हो गया था। जिसमें दलित जाति के युवक रोहित की मौके पर ही मौत हो गई थी। रोहित के पिता ने सात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट कराई थी। जिसमें अभी तक पूरी गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। मृतक रोहित के फरार चल रहे हत्यारोपियों की गिरफ्तारी न होने पर उसके पिता देवेन्द्र ने 101 गांवों के दलित लोगों के साथ गुरूवार को मेरठ कमिश्नरी पर महापंचायत का ऐलान किया था।
यह भी देखेंः यूपी के इस शहर में फैली जातीय हिंसा, अब तक एक युवक की मौत और दर्जनों घायल

पुलिस प्रशासन ने रात से ही कर दी थी ही घेराबंदी

पुलिस-प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू करते हुए महापंचायत को रोकने की पूरी घेराबंदी कर ली। पुलिस ने रणनीति बनाकर देर रात ही जिले की सभी सीमाओं को सील कर दिया था और जिले के सीमा में प्रवेश करने वाले लोगों से भरे वाहनों की चेकिंग तड़के से ही की जाने लगी थी। इधर महापंचायत स्थल कमिश्नरी को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया था। महापंचायत में शामिल होने जा रहे ग्रामीणों को जिले की सीमाओं से ही वापस लौटा दिया गया। हालांकि इसके बावजूद रोहित के पिता देवेन्द्र, अनुसूचित जाति के नेता सुशील गौतम और मेरठ काॅलेज के प्रोफेसर सतीश प्रकाश सहित करीब दो सौ ग्रामीण कमिश्नरी पहुंचने में कामयाब हो गए।
शुरू होते ही पांच हिरासत में लिए

जैसे ही महापंचायत शुरू हुई तो मौके पर मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट व सीओ सिविल लाइन रामअर्ज, सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ल और सीओ ब्रहमपुरी अखिलेश भदौरिया ने सख्ती दिखाते हुए फोर्स के मदद से पंचायत कर रहे लोगों को वहां से हटाना शुरू कर दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस से तीखी झड़प हुई। झड़प के दौरान पुलिस ने सुशील गौतम सहित पांच लोगों को हिरासत में लेकर थाने भेज दिया। पुलिस ने ग्रामीणों को तितर-बितर करते हुए मात्र आधे घंटे में पंचायत समाप्त करा दी। कार्यवाहक एसएसपी राजेश कुमार का दावा है कि जिले में धारा 144 लागू होने के कारण महापंचायत नहीं होने दी गई।
महापंचायत न होने देने से दलितों में आक्रोश

दूसरी ओर दलित महिलाओं में महापंचायत रोकने से प्रशासन के खिलाफ आक्रोश है। महापंचायत में आई दलित महिलाओं ने कहा कि प्रजातंत्र में अब अपनी बात भी हम नहीं रख सकते। यह तो दलित समाज का अपमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो