Weather Alert: अगले 7 दिनों में गर्मी दिखाएगी अपना असर, 30 डिग्री के पार पहुंचेगा तापमान

Highlights

  • एक से 15 फरवरी तक तापमान उच्चतम स्तर पर पहुंचा
  • वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में दिखने लगा गर्मी का असर
  • शनिवार की सुबह 11 बजे तापमान पहुंचा 26 डिग्री पर

 

मेरठ। वसंत ऋतु के पिछले 15 दिनों में गर्मी ने अपना असर दिखा दिया है। अब गर्मी के दिन शुरू हो रही हैं, हालांकि तेज हवाएं चलने से रात में ठंडक बनी हुई है, लेकिन अगले सात दिनों में ठंडक कम होगी और गर्मी का आगाज होगा। इससे अधिकतम तापमान 30 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना है। शनिवार की सुबह 11 बजे मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जनपदों में तापमान 26 डिग्री से ज्यादा रहा।

यह भी पढ़ेंः विश्वविद्यालय कैंपस से पढ़ाई करके लौट रही छात्रा का अपहरण करने के बाद सामूहिक दुष्कर्म

वसंत पंचमी के बाद से मौसम में बदलाव आया है। दिन में तो गर्माहट है, लेकिन रात के तापमान में अभी कमी बनी हुई है। गुरुवार को मेरठ और आसपास अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया तो शुक्रवार को आठ से 12 किलोमीटर प्रति घंटा से हवा चलने के कारण दिन का तापमान 24.3 डिग्री पर पहुंच गया और रात का तापमान 12.6 डिग्री रहा। शनिवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 26 डिग्री के पार निकल गया। पिछले साल के मुकाबले फरवरी के पहले पखवाड़े में गर्मी का इस बार 26.6 डिग्री तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसलिए अनुमान जताया जा रहा है कि गर्मी भी वैसी ही पड़ेगी जैसी कि सर्दी रही।

यह भी पढ़ेंः VIDEO: गैस सिलेंडरों के साथ सपाइयों ने किया प्रदर्शन, कहा- पूंजीपतियों के हाथों में खेल रही सरकार

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अब ठंड अपने पुराने तेवरों में नहीं लौट पाएगी। पिछले दो-तीन दिनों में तापमान में बढ़ोतरी की वजह नए पश्चिमी विक्षोभ को माना जा रहा है, जो पहाड़ों में सक्रिय था और इसने ठंडी हवाओं का प्रवाह मैदानी इलाकों की ओर रोक दिया था। इस समय जो हवाएं चल रही हैं, ये रेगिस्तान की ओर से आ रही हैं। यहां पारा अभी से 30 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिक डा. एन. सुभाष का कहना है कि अगले सात दिनों में गर्मी का असर देखने को मिलेगा और अधिकतम तापमान 30 डिग्री के पार तक पहुंच सकता है।

Show More
sanjay sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned