script

मुश्किल में महिला टी-20की कप्तान, पुलिस ने की कार्रवाई तो जा सकता है डीएसपी का पद

locationमेरठPublished: Jul 03, 2018 10:39:11 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

महिला क्रिकेट टी-20 की कप्तान हरमनप्रीत ने बनवाई सीसीएसयू की फर्जी डिग्री

harmanpreet kaur

मुश्किल में महिला टी-20की कप्तान, पुलिस ने की कार्रवाई तो जा सकता है डीएसपी का पद

मेरठ। भारत की स्टार महिला क्रकेट खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर मैदान में चौके-छक्के से विरोधियों की मुसिबते बढ़ा देती हैं, लेकिन इस बार खुद हरमनप्रीत मुसिबत में पड़ गई हैं। मुसिबत भी ऐसी की पंजाब में उनका डीएसपी की पद भी छीना जा सकता है। हरमनप्रीत पर मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से फर्जी डिग्री लेने का आरोप है। वहीं पंजाब पुलिस ने गृह विभाग को पत्र लिखकर हरमनप्रीत कौर की नौकरी रद्द करने का प्रस्‍ताव रखा है।
क्या है मामला-

चैधरी चरण सिंह विवि अपने किसी न किसी कारनामें से प्रतिदिन चर्चाओं में रहता है। अब भारत की महिला क्रिकेट टी-20 की कप्तान और पंजाब पुलिस में खेल कोटे से डीएसपी की नौकरी कर रही हरमनप्रीत कौर की चैधरी चरण सिंह विवि की डिग्री फर्जी पाई गई हैं। मामला प्रकाश में आने के बाद महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बुरी तरह से फंस गई हैं। मामला संज्ञान में आने के बाद पंजाब पुलिस ने विवि के विजिलेंस विभाग से गोपनीय जांच करवाई थी। जिसमें खुलासा हुआ कि पंजाब पुलिस की डीएसपी हरमनप्रीत कौर की मार्कशीट का विवि में कहीं कोई रिकार्ड नहीं है। मार्कशीट और डिग्री के फर्जीवाड़े में फंसने के बाद अब अब उनके ऊपर केस दर्ज हो सकता है। हालाकि अभी अंतिम जांच रिपोर्ट सामने आनी बाकी है। उसमें पुष्टि होने पर ही कानूनी रूप से केस दर्ज किया जा सकेगा।
harmanpreet kaur
पंजाब पुलिस ने करवाई थी गुपचुप जांच-

सूत्रों के मुताबिक पंजाब पुलिस को गुपचुप तरीके से एक शिकायती पत्र डाक द्वारा भेजा गया था। जिसमें कहा गया था कि महिला क्रिकेट की कप्तान और डीएसपी हरमनप्रीत कौर की मार्कशीट और डिग्री दोनों फर्जी हैं और वे मेरठ के चैधरी चरण सिंह विवि से बनवाई गई हैं। इसी के आधार पर पंजाब पुलिस ने गुपचुप तरीके से विवि के विजिलेंस विभाग को मार्कशीट और डिग्री की फोटो कापी भेजकर रिकार्ड सत्यापन की बात कही थी। हरमनप्रीत कौर की मार्कशीट और डिग्री सत्यापन के बाद फर्जी पाई गई।
प्रतिमाह सत्यापन के लिए आती हैं हजारों डिग्री-

मामले में वीसी एनके तनेजा ने बताया कि चैधरी चरण सिंह विवि में देशभर से प्रतिमाह हजारों की संख्या में डिग्री और मार्कशीट सत्यापन के लिए आती हैं। सूत्रों की माने तो पिछले कुछ महीने से तो इनकी तदात करीब 10 हजार के पार हो चुकी हैं। पिछले 15 साल से हरियाणा, दिल्ली और पंजाब में नौकरी कर रहे करीब 30 हजार अध्यापकों के डिग्री की जांच के लिए वहां की सरकारों ने आदेश दिए हैं। जिस पर जांच शुरू हो चुकी है।
महिला क्रिकेट टी-20 की कप्तान है-

गौरतलब हो कि हरमनप्रीत महिला क्रिकेट टी-20 की कप्तान हैं। 2017 में हुए महिला विश्व कप में भारत की ओर से हरमनप्रीत ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। एक मैच में हरमनप्रीत कौर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी। इसके साथ ही हरमनप्रीत कौर का महिला टी-20 में भी बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। जिसकी वजह से पंजाब सरकार कई मौकों पर सम्मानित कर चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो