Breaking: कांवड़ यात्रा होगी प्लास्टिक फ्री, इस बार इतने बढ़ जाएंगे शिवभक्त, शासन ने इसे ध्यान में रखकर शुरू की तैयारी

कांवड़ यात्रा पर यूपी पुलिस के डीजीपी आेपी सिंह आैर प्रमुख सचिव (गृह) ने छह राज्यों के पुलिस आैर प्रशासनिक अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की

 

By: sanjay sharma

Published: 20 Jul 2018, 03:34 PM IST

मेरठ। सावन शिवरात्रि पर होने वाली कांवड़ यात्रा के मद्देनजर शासन आैर प्रशासन ने पुख्ता तैयारी करने के लिए कमर कस ली है। शुक्रवार को मेरठ आयुक्त सभागार में उत्तर प्रदेाश के डीजीपी आेपी सिंह आैर प्रमुख सचिव (गृह) अरविन्द कुमार ने छह राज्यों के पुलिस आैर प्रशासनिक अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में इस बार 15 से 20 फीसदी शिवभक्त बढ़ने की बात कही गर्इ है। प्रति वर्ष गंगोत्री से हरिद्वार तक करीब तीन करोड़ शिवभक्त गंगाजल लाकर भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। बैठक में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व राजस्थान के अफसर शामिल रहे। सावन शिवरात्रि नौ अगस्त की है।

यह भी पढ़ेंः इस नेशनल हाइवे पर नौ दिन नहीं चल पाएंगे भारी वाहन, इसके पीछे है यह खास वजह

प्लास्टिक फ्री होगी कांवड़ यात्रा

समीक्षा बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में प्रमुख सचिव (गृह) अरविन्द कुमार ने कहा कि इस बार कांवड़ यात्रा प्लास्टिक फ्री होगी। इसके लिए कांवड़ कैंपों में विस्तृत जानकारी आैैर कांवड़ यात्रा इको फ्रेंडली बनार्इ जाएगी, इसके लिए कैंप लगाकर लोगों आैर शिवभक्तों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कांवड़ यात्रा में 15 से 20 फीसदी शिवभक्त बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मेडिकल विभाग कांवड़ यात्रा आैर कांवड़ मेले के लिए एंबुलेंस, सीएचसी आैर पीएचसी अपडेट रखेगा। प्रमुख सचिव (गृह) अरविन्द कुमार ने कहा कि रूट डायवर्जन के लिए एडवांस में प्लानिंग रखें। पीडब्ल्यूडी को समय पर कंस्ट्रकशन वर्क पूरा करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ेंः कांवड़ यात्रा पर मुख्यमंत्री योगी की गंभीरता से अवैध शस्त्रों के सौदागरों के खिलाफ होने जा रही यह बड़ी कार्रवार्इ

कांवड़ यात्रा सीसीटीवी की आंख से

प्रमुख सचिव (गृह) ने बताया कि कांवड़ यात्रा पर कड़ी नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कांवड़ यात्रा के दौरान यूपी 100 डायल को रेस्पोंस टाइम पर काम करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कंट्रोल रूम अपडेट करने के निर्देश देने की बात कही। साथ ही उन्होंने बताया कि कांवड़ समितियों आैर शांति समिति के साथ बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः कांवड़ यात्रा पर रहेगा सीसीटीवी कैमरे का भी पहरा, इस बार ये व्यवस्थाएं रहेंगी खास

समीक्षा बैठक में ये रहे मौजूद

समीक्षा बैठक में प्रदेश के प्रमुख सचिव (गृह) अरविन्द कुमार, डीजीपी आेपी सिंह के साथ एडीजी प्रशांत कुमार, मेरठ कमिश्नर अनिता मेश्राम, आर्इजी मेरठ जोन रामकुमार, डीआर्इजी गढ़वाल अजय रौतेला, डीएम मेरठ अनिल ढींगरा, एसएसपी हरिद्वार कृष्ण कुमार समेत अन्य प्रशासनिक व पुलिस अफसर मौजूद थे।

sanjay sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned