scriptMeerut Weather Update : मई के पहले दिन की शुरूआत हल्की बूंदाबांदी और हवा के साथ,पूरे महीने ऐसा रहेगा मौसम | Light drizzle on first day of May, know how the weather will be in May | Patrika News

Meerut Weather Update : मई के पहले दिन की शुरूआत हल्की बूंदाबांदी और हवा के साथ,पूरे महीने ऐसा रहेगा मौसम

locationमेरठPublished: May 01, 2022 08:07:07 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Meerut Weather Update आज मेरठ में मई के पहले दिन की शुरूआत हल्की बूंदाबांदी और तेज ठंडी हवाओं के साथ हुई। सुबह 5 बजे हल्की बूंदाबांदी से मेरठ और आसपास के जिलों की तपती धरती को थोड़ी राहत मिली। वहीं मौसम विभाग की माने तो मई माह में भी भीषण गर्मी पड़ेगी। मेरठ और आसपास के जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार तक जा सकता है।

Meerut Weather Update : मई के पहले दिन की शुरूआत हल्की बूदाबांदी और हवा के साथ,पूरे महीने ऐसा रहेगा मौसम

Meerut Weather Update : मई के पहले दिन की शुरूआत हल्की बूदाबांदी और हवा के साथ,पूरे महीने ऐसा रहेगा मौसम

Meerut Weather Update सूरज आग उबल रहा है। इसी बीच आज मई के पहले दिन की शुरूआत सुबह अच्छे मौसम के साथ हुई। सुबह हल्की बूंदाबांदी और तेज ठंडी हवाओं के झोके ने गर्मी के बीच अच्छा अहसास कराया। बता दें कि पहले ही भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। घर- मकानों के साथ ही अब लोग भी तपने लगे है। मई के महीने में मौसम वैज्ञानिकों ने वेस्ट यूपी में गर्मी का पिंक अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक दिन के साथ रात में भी गर्मी से कोई राहत मिलने के आसार नहीं है। शनिवार को भी दिन का तापमान 42 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि रात का अधिकतम तापमान भी 21 डिग्री जा रहा है। वहीं अब पिंक अलर्ट के चलते गर्मी और भी बढ़ सकती है।
वेस्ट यूपी के कई हिस्सों में गर्मी का आलम यह है लोगों ने अप्रैल के महीने में ही जेठ की तपिश को महसूस किया। हो रही है। मार्च से अब तक एक बूंद भी बारिश अभी तक नहीं हुई है। मेरठ के तापमान शुक्रवार को 41 डिग्री रहा। जो कि सामान्य से 5 डिग्री अधिक बताया जा रहा है। मौसम विभाग का अंदाज है आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप बढ़ने की संभावना है। अप्रैल महीने के दूसरे सप्ताह से ही भीषण गर्मी पड़ रही है। मेरठ ही नहीं आसपास के जिलों में भी लोगों का घर से बाहर निकलना दुश्वार हो रहा है। गर्म हवा के थपेड़ों से लोगों का सामना हो रहा है। बता दें कि मेरठ में अब तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री अप्रैल के महीने में रिकार्ड किया गया है। जबकि न्‍यूनतम तापमान 20.8 डिग्री पर।
यह भी पढ़े : State Agriculture Minister reached Meerut : मेरठ पहुंचे कृषि मंत्री का बड़ा दावा, छुट्टा पशुओं की समस्या का होगा समाधान

मौसम विभाग के अनुसार इस बार करीब चार दशक के बाद अप्रैल में मई-जून जैसी भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले चार दिन से जिले का तापमान लगातार 40 डिग्री पर है। कृषि प्रणाली संस्थान के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष ने बताया कि पिछले चार दशक में पहली बार अप्रैल में ऐसी भीषण गर्मी देखी गई है। मेरठ में 26 फरवरी को हल्की बारिश हुई थी। लेकिन उसके बाद से जिले में एक बूंद भी पानी नहीं बरसा। जबकि तापमान में बढ़ोतरी बराबर हो रही है। सूरज की किरणें धरती पर सीधी पड़ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो