scriptUP Weather Updates बारिश और तापमान को लेकर मौसम विभाग का खुलासा | monsoon 2021 Weather forecast regarding rain and temperature | Patrika News
मेरठ

UP Weather Updates बारिश और तापमान को लेकर मौसम विभाग का खुलासा

Weather forecast
मानसून की रफ्तार धीमी होने से देर से आएगी बारिश26 जून से 30 जून के बीच रफ्तार पकड़ेगा मानसून

मेरठJun 22, 2021 / 05:43 pm

shivmani tyagi

UP Weather update - मानसून की बारिश, किसानों के चेहरे खिले, आने वाले 3 दिन के मौसम का हाल

Weather: rain clouds changed the way in mp

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ दक्षिण पश्चिमी मानसून (monsoon) की रफ्तार धीमी होने से अभी मानसून की बारिश के लिए कई दिन इंतजार करना होगा। मंगलवार को सुबह से ही तेज धूप और उमस ने लोगों को परेशान कर दिया। गर्मी और उमस अभी 26 जून तक लोगों को परेशान करेगी। इसके बाद 30 जून के बीच मानसून रफ्तार पकड़ेगा और फिर बारिश झमाझम होगी।
यह भी पढ़ें

डिप्टी सीएम केशव मौर्य के घर पहुंचे सीएम योगी, चौंक गए लोग चर्चाओं का बाजार हुआ गरम

इस दौरान तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने की पूरी संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग की मानें तो 26 जून से 30 जून के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा व पंजाब में मानसून तेजी से रफ्तार पकड़ेगा। उसके बाद ही इन पूरे इलाके में बारिश होगी। मौसम विभाग ने 26 जून तक तेज गर्मी के साथ उमस भी परेशान करेगी। मेरठ और आसपास के जिलों में पिछले कई दिनों से बादलों की आवाजाही तो है लेकिन बादल बरस नहीं रहे हैं। गत सोमवार को भी गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई थी। लेकिन दिन भर तेज धूप और उमस ने लोगों को परेशान रखा। हालांकि सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
अधिकतम आद्र्रता 87 फीसदी व न्यूनतम 45 फीसदी दर्ज की गई
कृषि अनुसंधान संस्थान के मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री के आसपास बना रहेगा। उसके बाद तापमान के 40 डिग्री पहुंचने की संभावना है। 26 से 30 जून के बीच बारिश होने को लेकर अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। उसके बाद मानसून के उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों में बढने की संभावना जताई जा रही है। मंगलवार को आसमान में सुबह से ही तेज धूप है और तापमान भी इस समय 37 डिग्री के पार चला गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो