scriptगुरु पुष्य योग में आरंभ हाे रहा वर्ष 2021, जानिए किस राशि के लिए कैसा रहेगा नया साल | New year 2021 begins in Guru Pushya Yoga, all rashi will be affected | Patrika News

गुरु पुष्य योग में आरंभ हाे रहा वर्ष 2021, जानिए किस राशि के लिए कैसा रहेगा नया साल

locationमेरठPublished: Dec 31, 2020 07:47:33 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

शुक्रवार एक जनवरी काे गुरु पुष्य महायोग में हाेगा नव वर्ष आरंभ
अंक विज्ञान के अनुसार साल के पहले दिन बन रहे है कई शुभ योग

Weekly Numerology From 28 December To 3 January 2021 Numerology

Weekly Numerology From 28 December To 3 January 2021 Numerology

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( happy new year ) बीते साल 2020 की परेशानियाें काे झेल चुके लाेगाें के लिए अच्छी खबर है कि नया साल गुरु पुष्य योग में आरंभ हो रहा है। इस दिन बहुत से शुभ योग भी बन रहे हैं। 2021 के अंक दो को छोड़ दिया जाए तो यह 21 सन कहलाएगा। इसका योग तीन है जिसके स्वामी बृहस्पति हैं।


पंडित कैलाश नाथ द्विवेदी के अनुसार दिन शुक्रवार है और गुरु पुष्य योग हैं। ऐसा महायोग बहुत वर्षों बाद आता है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यह याेग भारत के आर्थिक पक्ष काे उज्जवल करेगा और नए साल में आध्यात्मिकता की दृष्टि से भी भारत में नवजागरण के नए नए कार्यक्रम होंगे। भविष्य में भारत आध्यात्मिक, धार्मिक और आर्थिक क्षेत्र में विश्व को नई चेतना देंगा।

पंडित द्विवेदी के अनुसार कन्या लग्न में लग्नेश बुध चतुर्थ भाव में बुधादित्य योग बना रहा है। यह याेग राष्ट्र की प्रगति के लिए बहुत शुभ संकेत हैं। चंद्रमा लाभ भाव में अपनी स्वराशि में बहुत शुभ है। नारी शक्ति का अभ्युदय होगा। पंचम भाव में मकर राशि के शनि और गुरु महातामसी योग बना रहे हैं। यह याेग सत्ताधारी सरकार को दुविधा के माहौल में खड़ा कर सकते हैं तृतीय भाव के स्वामी मंगल अष्टम भाव में बैठकर देश में अराजक तत्व को माहौल बिगाड़ने का संकेत दे रहे हैं। तृतीय और नवम भाव में राहु केतु की स्थिति यद्यपि सरकार को सुदृढ़ कर रही है किन्तु देश में प्राकृतिक आपदाएं, अराजकता का माहौल व जन धन हानि आदि का भी पर्याप्त संकेत कर रही हैं।
सन 2021 में राशियों के लिए शुभाशुभ प्रभाव

मेष राशि ( mesh rashi )
वर्ष 2021 मेष राशि वालों के लिए धन और सम्मान संबंधी विशेष अवसर लेकर आ रहा है। आपको मेहनत के चलते सितारा बुलंद होने के संकेत हैं। आलस्य और प्रमाद को त्याग कर कर्मठता से कार्य करेंगे तो पूरा वर्ष आपके लिए बहुत ही खुशियां लेकर आ रहा है‌। किंतु आपको वाणी पर नियंत्रण रखना होगा ताकि किसी से वाद-विवाद का माहौल न बने।
वृषभ राशि ( vrish rashi horoscope )
वृषभ राशि वालों के लिए इस वर्ष नए-नए सूचनाएं प्राप्त होने के योग हैं। धन वृद्धि व आय के नए स्रोत बनेंगे। योजनाएं सटीक बनाएं, जल्दी बाजी में निर्णय न करें। अचानक धन लाभ के अवसर बनेंगे। घर परिवार में एक या दो मंगल कार्य होने के भी संकेत हैं। आप बड़ों का सम्मान करें, अन्यथा उल्टा भी हो सकता है।

मिथुन राशि ( Mithun Rashi )
वर्ष 2021 मिथुन राशि वालों के लिए कई विशेषताएं लेकर आ रहा है। संतान पक्ष की ओर से शुभ समाचार मिलेंगे। नए नए संबंधों का लाभ मिलेगा। परिवार में शुभ कार्य होंगे किन्तु स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें । शत्रु आपके विरोध में षड्यंत्र रच सकते हैं।

कर्क राशि ( kark rashi)
कर्क राशि के व्यक्ति इस वर्ष काफी व्यस्त रहेंगे। व्यवसाय अथवा नौकरी में दायित्व बढ़ेगा। भूमि भवन के लिए किए जा रहे प्रयास सार्थक होंगे। चल अचल संपत्ति का लाभ होने की संभावना है। राजनीतिक संबंधों का उपयोग कर लाभार्जन करेंगे।
सिंह राशि ( Singh Rashi )
सिंह राशि वालों के लिए वर्ष 2021 मिलाजुला फल देने वाला है। कार्यों में रुकावट आने की आशंका है। यद्यपि आय के स्रोत बने रहेंगे किंतु इस वर्ष अनावश्यक व्यय की मात्रा अधिक रहेगी। स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। मित्रों से सावधान रहें। मामूली विवाद भी बहुत बड़ा कानूनी विवाद बन सकता है। इसलिए वाणी पर कंट्रोल रखें।

कन्या राशि ( kanya rashi )
इस वर्ष आपके अधूरे कार्य पूर्ण होने की संभावना है। धन प्राप्ति के नए नए रास्ते खुलेंगे। दूर देशों की यात्रा भी हो सकती हैं। मित्रों के सहयोग से आर्थिक लाभ मिलेगा। घर में वाहन आदि का भी आगमन होगा। किंतु जल्दी बाजी में चोट आदि लगने की भी आशंका है। इसलिए विशेष ध्यान रखें।

तुला राशि ( Tula Rashi )
तुला राशि वालों के लिए यह वर्ष अधिक शुभ नहीं होगा। कार्य में अनावश्यक व्यवधान आएंगे किंतु आपके कुछ व्यक्तिगत समस्याएं भी सुलझ जाएंग। समीप स्थानों की यात्रा होंगी। परिवार में मंगल कार्य होने से खर्च की अधिकता रहेगी। संतान की ओर से अच्छे समाचार मिलेंगे।

वृश्चिक राशि ( vrishabha varshik rashifal )
वृश्चिक राशि वालों के लिए यह वर्ष भाग्योदय होने का है। प्रत्येक कार्य में आपको लाभ होने की बहुत अधिक संभावनाएं हैं। इस वर्ष परिश्रम और संघर्ष की अधिकता तो रहेगी लेकिन लाभ पर्याप्त मात्रा मिलेगा। परिवार में प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

धनु राशि ( dhanu rashi )
धनु राशि वालों के लिए सन 2021 ज्यादा शुभ फल देने वाला रहेगा। हर्षोल्लास का वातावरण बनेगा। देव दर्शन यात्रा पर जाने का विचार भी हो सकता है। आप धोखे बाजो से सावधान रहें। धन और प्रतिष्ठा का अनावश्यक हानि होने की संभावना है। इसलिए अपनी वाणी पर, अपने कार्यों पर विश्वास रखें ,परिश्रम करें तो सब कार्य ठीक प्रकार से संपन्न होंगे।

मकर राशि ( Makar Rashi )
मकर राशि वालों के लिए यह वर्ष पारिवारिक खुशियों का है। परिवार में मंगल कार्य होंगे। कोई लंबी धार्मिक यात्रा होने की संभावना है। उच्च अधिकारियों से मधुर संबंध बनेंगे। कोई नया कार्य प्रारंभ होगा। धन का आवागमन ठीक प्रकार से होता रहेगा। पेट रोग होने की संभावना है। खानपान पर विशेष ध्यान दें।
कुंभ राशि ( kumbha rashifal )
कुंभ राशि वाले अपने कर्तव्य के प्रति सचेत रहें। इस वर्ष पदोन्नति अथवा धन प्राप्ति की विशेष योग हैं। अधिक व्यस्तता के कारण स्वास्थ्य का ध्यान रखें। चल अचल संपत्ति में बढ़ोतरी होगी । घर के उपयोगी वस्तुएं वाहन आदि भी खरीदने बेचने का योग है। मेहनत से सितारा बुलंद होगा।

मीन राशि ( Meen Rashi )
मीन राशि वालों के लिए यह वर्ष काफी परिश्रम का है। परिश्रम करने से आपको उचित लाभ होता रहेगा। भौतिक सुखों उपयोग की सुख सामग्री प्राप्त होती रहेगी। रोग ऋण और विवाद से राहत मिलेगी। इस वर्ष आपको किसी बड़े कार्य का अनुबंध मिलने की भी संभावना है। पारिवारिक मतभेद से बचें। वाणी पर नियंत्रण रखें और खानपान में सावधानी बरतें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो