script

कांवड़ यात्रा की वजह से दिल्ली-देहरादून नेशनल हाइवे इस तारीख से रहेगा पूरी तरह बंद

locationमेरठPublished: Jul 21, 2018 09:32:48 am

Submitted by:

sanjay sharma

इस कांवड़ यात्रा में कांवड़ियों की संख्या बढ़ने का अनुमान, इसका सीधा असर पड़ेगा नेशनल हाइवे पर
 

meerut

कांवड़ यात्रा की वजह से यह नेशनल हाइवे इस तारीख से पूरी तरह बंद होने जा रहा

मेरठ। श्रावण शिवरात्रि नौ अगस्त की है। शिवभक्त हरिद्वार से लेकर गंगोत्री तक जाकर गंगाजल से शिवरात्रि पर भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। लाखों कांवड़िए गंगाजल लाते हैं। इसलिए यहां की व्यवस्था शासन-प्रशासन स्तर की होती है। इसी के मद्देनजर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार व डीजीपी आेपी सिंह ने छह राज्यों के प्रशासनिक व पुलिस अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। 24 जुलार्इ से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा के लिए कांवड़ मार्ग से वाहनों की आवाजाही रोकने के भी निर्देश दिए गए हैं, ताकि शिवभक्त को रास्ते में कोर्इ दिक्कत न हो।
यह भी पढ़ेंः Breaking: कांवड़ यात्रा होगी प्लास्टिक फ्री, इस बार इतने बढ़ जाएंगे शिवभक्त, शासन ने इसे ध्यान में रखकर शुरू की तैयारी

यह भी पढ़ेंः इस नेशनल हाइवे पर नौ दिन नहीं चल पाएंगे भारी वाहन, इसके पीछे है यह खास वजह

तीन अगस्त से बंद होगा एनएच-58

आयुक्त सभागार में हुर्इ समीक्षा बैठक के बाद प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने बताया कि दिल्ली-देहरादून हाइवे (एनएच-58) तीन अगस्त से बंद कर दिया जाएगा। इससे पहले 28 जुलार्इ से दो अगस्त तक एनएच-58 वन-वे किया जाएगा। इसके बाद से नौ अगस्त तक हाइवे पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशाससनिक अफसर समय से लोगों को रूट डायवर्जन की जानकारी दे दें, ताकि लोगों को दिक्कतों को सामना न करना पड़े। सावन की शिवरात्रि के दौरान होने वाली कांवड़ यात्रा यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली और हरियाणा राज्यों को सीधे प्रभावित करती है। दिल्ली-देहरादून हाइवे (एनएच-58) इससे सर्वाधिक प्रभावित होता है। इसलिए इस बार यह हाइवे कांवड़ यात्रा के दौरान 28 जुलार्इ से दो अगस्त तक वन-वे आैर इसके बाद तीन अगस्त से नौ अगस्त तक पूरी तरह बंद रहेगा। इस दौरान हाइवे पर सभी प्रकार के छोटे-बड़े वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
यह भी पढ़ेंः पिछली बार सीएम याेगी ने कहा था- बिना डीजे आैर डमरू के कैसी कांवड़ यात्रा, इस बार अफसरों ने दिए ये निर्देश

यह भी पढ़ेंः कांवड़ यात्रा 2018: शिवभक्त लाठी आैर त्रिशूल अपने साथ ले जा सकेंगे, योगी सरकार के ये अफसर बता नहीं पाए

कांवड़ियों की संख्या बढ़ने का अनुमान

प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार ने बताया कि इस वर्ष कांवड़ियों की संख्या पिछले वर्ष की अपेक्षा 15 से 20 फीसदी तक बढ़ सकती है। इसलिए इस बार कांवड़ यात्रा की तैयारियां भी ज्यादा आैर सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर की जा रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो