scriptPost covid hospital to be opened for patients recovering from corona | कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों के लिए खुलेंगें पोस्ट कोविड अस्पताल | Patrika News

कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों के लिए खुलेंगें पोस्ट कोविड अस्पताल

कोरोना से रिकवर हुए मरीजों में अब शारीरिक और मानसिक कमजोरी के लक्षण दिख रहे हैं ऐसे लोगों की काउंसलिंग और थैरेपी की जा सके इसके लिए पोस्ट कोविड हॉस्पिटल शुरू किए जा रहे हैं। यह अस्पताल सभी 75 जिलों में शुरू होंगे।

मेरठ

Updated: May 10, 2021 07:39:24 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. कोरोना वायरस ( Corona virus ) का नया स्ट्रेन पहले के मुकाबले ज्यादा ताकतवर है। ये शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर रहा है। कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों में मानसिक व शारीरिक समस्या होने के केस सामने आ रहे हैं। इसी समस्या को देखते हुए पोस्ट कोविड अस्पतालों ( post covid hospital ) का संचालन प्रदेश में शुरू किए जाने की याेजना बनाई गई है।
164 people died of corona infection in Rajasthan
post covid hospital
यह भी पढ़ें

जब डॉक्टर ने आईसीयू वार्ड में ही केक मंगवाकर मनवाई शादी की सालगिरह ताे खुशी से भर आई कोरोना मरीज की आखें

इन पोस्ट कोविड समस्याओं के त्वरित निदान के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Chief Minister Yogi Adityanath ) ने बड़ा कदम उठाया हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर अब प्रदेश के सभी 75 जिला अस्पतालों में पोस्ट कोविड हॉस्पिटल का संचालन किया जाएगा। यहां मनोचिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट की तैनाती की जाएगी। जरूरत पड़ने पर लोग इनसे परामर्श ले सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग के स्तर से इसकी व्यवस्था अगले दो दिनों में ही कर ली जाएगी।
यह भी पढ़ें

सांसद आजम खान की तबियत बिगड़ी जेल से लखनऊ मेदांता अस्पताल के लिए लेकर रवाना हुए अफसर

इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में केस बढ़ रहे हैं वहां पर बेड्स, चिकित्सा उपकरण मानव संसाधन को दोगुना किए जाने की दिशा में तेजी से कार्यवाही में तेजी लाई जा रही है। ऑक्सीजन की बेहतर होती आपूर्ति के दृष्टिगत एल-2 और एल-3 श्रेणी के अस्पतालों में एक लाख बेड की क्षमता करने की कार्यवाही तेज करने के निर्देश दिए गए हैं। अगले कुछ दिनों में चिकित्सा शिक्षा विभाग 15 हजार ऑक्सीजन बेड और बढ़ाये जाने की तैयारी कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में भी तेजी से कार्यवाही की जाए। निजी अस्पतालों का भी सहयोग लिया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

मदर्स-डे पर टूट पड़ा दुखों का पहाड़: अस्पताल के बाहर बेबस खड़ा रहा बेटा और तड़प-तड़प कर तोड़ दिया दम

अगर आप कोरोना वायरस को मात देकर आए हैं और आपको ऐसा लगता है कि इस बीमारी से लड़ने के बाद आपका शरीर आपका साथ नहीं दे रहा या फिर मानसिक रूप से आप खुद को कमजोर महसूस कर रहे हैं तो आपको भी इन स्वास्थ्यकर्मियों की सहायता लेनी चाहिए आप नियमित काउंसिंग और थैरेपी से अपने मन और तन को स्वस्थ रख सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को SFJ ने दी धमकीहरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावपंजाब में टल सकते हैं चुनाव! चन्नी सरकार की मांग पर चुनाव आयोग की अहम बैठक आजभारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, 314 की मौतPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसVivah Muhurat 2022: इस साल मई-जून महीने में होगी शादियों की भरमार, जानिए 2022 के विवाह के शुभ मुहूर्तबिल्डर ने पांच दोस्तों से कराया पत्नी का गैंगरेप, हैवानियत ऐसी कि बिना कपड़ों के रखता था बंधक बनाकरसीएम की बड़ी घोषणा, पंचों-सरपंचों को फिर मिले ये अधिकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.