scriptगूगल-पे लाया बिना इंटरनेट भुगतान की सुविधा जानिए तरीका | Google Pay start without internet payment facility | Patrika News

गूगल-पे लाया बिना इंटरनेट भुगतान की सुविधा जानिए तरीका

locationमेरठPublished: May 09, 2021 03:01:59 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

गूगल-पे के ग्राहक एनएफसी के माध्यम से कर सकेंगे भुगतान, अब कार्ड स्वाइप करने की नहीं होगी जरूरत, बिक्री मशीन के नजदीक लाए बिना भी डिवाइस से हो सकेगा भुगतान

online_payment.png

payment

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. ( meerut news ) कोरोना संकट के बीच खरीदारी में लोग रुपये का आदान-प्रदान करने से बच रहे हैं। ऐसे में गूगल-पे ( google pay ) अपने ग्राहकों Customers के लिए एक और सुविधा लेकर आया है। ये नई सुविधा एननएफसी आधारित है जिसका मतलब है नियर फील्ड कम्युनिकेशन। यानी बिक्री मशीन के नजदीक डिवाइस लाते ही भुगतान हो जाएगा। गूगल की एनएफसी आधारित भुगतान सुविधा से उपयोगकर्ताओं को खरीदारी के स्थान पर कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं होगी।
ऐसे करेंगे एनएफसी की मदद से भुगतान
एनएफसी की मदद से उपयोगकर्ता संपर्क रहित भुगतान कर सकते हैं। खास बात यह है कि अब उपयोगकर्ताओं को कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं होगी। उपयोगकर्ता को स्वाइप मशीन के साथ एनएफसी सक्षम डिवाइस रखने और लेनदेन को अधिकृत करने की जरूरत होगी। गूगल-पे ने हाल ही में एक सपोर्ट पेज शुरू किया है जिसमें बताया गया है कि यह तकनीक कैसे काम करती है। वित्तीय सलाहकार श्वेता शर्मा कोरोना संकट के बीच इस तरह की सेवा की सराहना करती हैं। उनका कहना है कि इस तरह की सेवा में संपर्क की आवश्यकता नहीं होती है और संक्रमण का जोखिम भी बहुत कम हो जाता है।
गूगल लगातार ला रहा नई तकनीक
गूगल-पे लगातार अपने ऐप पर भुगतान के नए तरीकों की शुरुआत कर रहा है। इसकी शुरुआत यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस से हुई। इसके बाद ऐप ने उपयोगकर्ताओं को अपना क्रेडिट कार्ड जोड़ने की अनुमति दी। अब कंपनी अपने भुगतान ऐप में जल्द ही एनएफसी का उपयोग करके भुगतान शुरू कर सकती है। एनएफसी के तहत सक्षम लेनदेन अधिक सरल और सुविधाजनक हैं। एनएफसी भुगतान इसलिए भी बेहतर है कि ये बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी लेनदेन की अनुमति देता है। इसके साथ ही कोरोन काल में यह सेवा आपको संकट के बीच एक सुरक्षित दूरी रखते हुए भुगतान करने की अनुमति देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो