यहां इसलिए आ गए हजारों मरीज, सरकारी अस्पताल तो हांफते ही रह गए, वजह जानिए

मेडिकल कालेज आैर जिला अस्पताल में इतने मरीज आने से व्यवस्था चरमरा गर्इ

 

By: sanjay sharma

Published: 25 Apr 2018, 03:24 PM IST

मेरठ। सरकारी अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है। तापमान बढ़ने के कारण सोमवार से बुधवार तक मेडिकल कालेज में मरीजों की संख्या छह हजार के आंकड़े को पार कर गई। मेडिकल आैर जिला अस्पताल में आलम यह था कि दोपहर तक पर्चा काउंटर से लेकर बाहर पोर्च तक मरीजों की लंबी लाइन लगी थी। मेडिसिन, बाल रोग और नेत्र विभाग की ओपीडी में इस कदर मरीज पहुंचे कि अंदर जाने में मरीजों को कई-कई घंटे इंतजार करना पड़ा। इतनी बड़ी संख्या में मरीजों का पर्चा, ओपीडी में डाक्टर को दिखाने से लेकर दवा दिलाने तक में अस्पताल प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए। अस्पताल प्रशासन को अतिरिक्त स्टाफ, डाक्टर और पर्चा काउंटर कर्मचारियों की व्यवस्था करनी पड़ी। अस्पताल में आने वाले मरीज आधे से ज्यादा वायरल इंफेक्शन के हैं।

यह भी पढ़ेंः कुख्यात इनामी के इस शहर से जुड़े थे तार, सांठगांठ की वजह से यहां कभी पकड़ा नहीं गया!

निजी अस्पताल भी फुल

शहर के नामी अस्पतालों में भी बेड फुल हो गए हैं। अस्पतालों में रूम तो दूर की बात बेड तक मरीजों को उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। बुधवार को गढ़ रोड स्थित एक नामी अस्पताल का आलम यह था कि यहां पर स्ट्रेचर, व्हीलचेयर पर मरीज डाक्टर से इलाज करा रहे हैं। शहर के अस्पतालों का आलम है कि यह कि काउंटर से ही मरीजों को रेफर किया जा रहा है। रहस्यमयी बुखार जिले में सैकड़ों लोगों की जान ले चुका है। शहर ही नहीं गांव-देहात में घर-घर में वायरल बुखार के मरीज हैं।

यह भी पढ़ेंः डीजीपी से लेकर एसएसपी तक को एससी-एसटी आयोग ने किया तलब, जानिए पूरा मामला

अस्पतालों-स्कूलों में मिला लार्वा, नोटिस जारी

मलेरिया अधिकारी योगेश सारस्वत ने बताया कि शहर में अस्पताल, स्कूल-कॉलेज, होटल और सरकारी कार्यालय समेत कॉलोनी में घरों में डेंगू का लार्वा मिल रहा है। इन सभी को नोटिस जारी कर दिया गया है। सीएमओ डॉ. राजकुमार चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग हालत काबू करने में लगा है, लेकिन इसके बाद भी स्थिति नियत्रंण से बाहर हो रही है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि नगर निगम कोई सहयोग नहीं कर रहा है। फॉगिग, साफ-सफाई और सड़क के गड्ढों को भरने की जिम्मेदारी निगम की है। गुरुवार को छह नए मरीज डेंगू के मिले हैं। जिले में डेंगू मरीजों की संख्या छह सौ के पार पहुंच गई है। मेडिकल अस्पताल के सीएमएस डॉ. अजीत चौधरी ने बताया कि सोमवार को मेडिकल अस्पताल में तीन हजार से अधिक मरीज इलाज के लिए पहुंचे। जिला अस्प्ताल में मरीजों की संख्या 2738 के पार पहुंच गई। इमरजेंसी में पहुंचने वाले मरीजों की संख्या 147 रही। इसमें वायरल बुखार के बाद गंभीर हुए मरीज शामिल रहे।

यह भी पढ़ेंः 'गांव बंद किसान छुट्टी पर' अनोखे आंदोलन से जुड़ रहे देशभर के किसान

यह भी पढ़ेंः Kurma Jayanti 2018: घर के वास्तुदोष को खत्म करने के लिए इससे अच्छा दिन कोर्इ नहीं, यह करें

Show More
sanjay sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned