scriptUP Board Exam 2020: English के लिए रोजाना दें एक घंटा, Grammar की करें प्रैक्टिस Video | UP Board Exam 2020 preparation for 12th class English | Patrika News

UP Board Exam 2020: English के लिए रोजाना दें एक घंटा, Grammar की करें प्रैक्टिस Video

locationमेरठPublished: Jan 19, 2020 12:19:09 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

अंग्रेजी का पेपर मिलने के बाद पेशंस बनाकर जवाब दें
पूरा उत्तर नहीं लिख पा रहे हैं तो भी सवाल अटेम्प्ट करें
छोटे सवालों के 25, बड़ों के 60-75 शब्दों में दें जवाब

 
 

meerut
मेरठ। मेरठ। UP Board Exam 2020 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं। छात्र-छात्राएं बेहतर अंक लाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। ‘पत्रिका’ ने भी परीक्षा दे रहे बच्चों की सहायता के लिए विषय विशेषज्ञों से बात की। उन्होंने बताया कि किस तरह बच्चे परीक्षाओं के दिनों में यदि सकारात्मक तौर पर तैयारी करें और कुछ बातों का ख्याल रखें तो निश्चित तौर पर वे बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं। इस कड़ी में आज हम 12वीं कक्षा के अंग्रेजी (English) विषय के प्रवक्ता मदनपाल सारस्वत से बातचीत कर रहे हैं।
यह भी पढ़ेंः UP Board Exam 2020: Physics के बड़े सवाल स्टेप्स में समझकर याद करेंगे तो आएंगे अच्छे मार्क्स, Video

अंग्रेजी के प्रवक्ता मदनपाल सारस्वत ने बताया कि परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर मिलने पर जो विद्यार्थी पेशंस रखता है, वही अच्छा पेपर कर सकता है। पेपर मिलने के बाद सोचें आैर लिखें। अंग्रेजी में छोटे सवालों के जवाब 25-30 शब्दों में व बड़े सवालों के जवाब 60 से 75 शब्दों के बीच दें। उन्होंने बताया कि ग्रामर वही अच्छी कर सकता है, जिसकी प्रैक्टिस अच्छी हो, इसलिए ग्रामर की जितनी प्रैक्टिस करेंगे, उतने बेहतर नंबर आएंगे। साथ ही सवालों के जवाब साफ हेंडराइटिंग के साथ दें तथा दो सवालों के बीच तीन-चार लाइनें अवश्य छोड़ें। अंग्रेजी निबंध प्वाइंट में लिखें। इससे अच्छे अंक आएंगे। उन्होंने बताया कि यदि किसी सवाल का जवाब नहीं आ रहा है, तो भी अटेम्प्ट करें। इससे कुछ अंक मिलने की संभावना बनती हैं।
यह भी पढ़ेंः UP Board Exam 2020: गणित के फॉर्मूलों की बनाएं कॉपी और रोजाना करें रिवाइज, आएंगे अच्छे अंक

अंग्रेजी प्रवक्ता मदनपाल सारस्वत ने बताया कि अब परीक्षा में कम समय रह गया है तो कम से कम एक घंटा अंग्रेजी को जरूर दें। हर चेप्टर में 4-5 महत्वपूर्ण सवाल होते हैं, इसलिए इन्हें परीक्षा तक याद करते रहें। उन्होंने कहा कि ग्रामर के लिए प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। अगर ग्रामर पर कमांड नहीं है तो ज्यादा अंक कवर करना मुश्किल हो जाता है, इसलिए ग्रामर की प्रैक्टिस शुरू कर दें। निश्चित ही परीक्षा में बेहतर अंक हासिल कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो