UP Board Exam 2020: गणित के फॉर्मूलों की बनाएं कॉपी और रोजाना करें रिवाइज, आएंगे अच्छे अंक

Highlights

  • गणित की तैयारी के लिए अब रोजाना डेढ-दो घंटे दें
  • परीक्षा में जिन प्रश्नों के उत्तर आते हैं, पहले उन्हें करें
  • पेपर से एक दिन पहले रिलेक्स रहें, देर तक नहीं पढ़ें

 

मेरठ। UP Board Exam 2020 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं। छात्र-छात्राएं बेहतर अंक लाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। 'पत्रिका' ने भी परीक्षा दे रहे बच्चों की सहायता के लिए विषय विशेषज्ञों से बात की। उन्होंने बताया कि किस तरह बच्चे परीक्षाओं के दिनों में यदि सकारात्मक तौर पर तैयारी करें और कुछ बातों का ख्याल रखें तो निश्चित तौर पर वे बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं। इस कड़ी में आज हम 12वीं कक्षा के गणित विषय के प्रवक्ता धर्मेंद्र सिंह से बातचीत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Weather Alert: तेज बारिश ने कंपकंपी बढ़ाई, अगले 72 घंटे में बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

गणित प्रवक्ता धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि 12वीं कक्षा के गणित के लिए फॉर्मूले सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए अब क्योंकि परीक्षा का समय कम रह गया है तो फॉर्मूलों की एक कॉपी बना लें और रोजाना 15 मिनट इनका रिवीजन करें। बड़े सवालों को अब डेढ़ से दो घंटे का समय देना शुरू करें, क्योंकि छोटे सवालों में तो सिर्फ फॉर्मूला ही एप्लाई करना होता है। लंबे सवालों पर फोकस करें। गणित की परीक्षा से पहले रिलेक्स रहें और देर रात तक नहीं पढ़ें।

यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन के नागिरकों ने अपने पूर्वजों को किया नमन, 1857 की क्रांति के इतिहास को जाना, देखें वीडियो

गणित प्रवक्ता धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि परीक्षा में पहले वे प्रश्न करें, जो आपको आते हों, क्योंकि जिन सवालों में आपको कांफिडेंस नहीं है, उन सवालों को करके आप नुकसान उठा सकते हैं। इसलिए पहले सवाल वही करें, जिनमें कांफिडेंट हो। उनका कहना है कि गणित से बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आप जितनी इसकी प्रैक्टिस करेंगे, उतने ही कांफिडेंट होते जाएंगे। फॉर्मूलों की कॉपी जरूर तैयार करें और इनका रिवीजन रोजाना करें तो आप बेहतर नंबर ला सकेंगे।

Show More
sanjay sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned