scriptMeerut Weather Report साल का सबसे अधिक गर्म दिन शनिवार, तापमान @ 44 के पार हीट स्टोक का अलर्ट जारी | Weather condition in Meerut and NCR today | Patrika News

Meerut Weather Report साल का सबसे अधिक गर्म दिन शनिवार, तापमान @ 44 के पार हीट स्टोक का अलर्ट जारी

locationमेरठPublished: Jun 05, 2022 08:09:14 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Meerut Weather Report Todayसाल का सबसे अधिक गर्म दिन शनिवार रहा। इसको साल का सबसे अधिकतम तापमान वाला दिन मेरठ में बताया जा रहा है। शनिवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 44.0 रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है। वहीं शनिवार को न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री रहा। यह सामान्य से 3 डिग्री कम रिकार्ड किया गया। आज मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने की चेतावनी दी है। आज मौसम साफ रहेगा। इस समय मेरठ और आसपास के जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। जून में गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है।

Meerut Weather Report साल का सबसे अधिक गर्म दिन शनिवार, तापमान @ 44 के पार हीट स्टोक का अलर्ट जारी

Meerut Weather Report साल का सबसे अधिक गर्म दिन शनिवार, तापमान @ 44 के पार हीट स्टोक का अलर्ट जारी

Meerut Weather Report Today पश्चिमी उप्र में इस समय गर्मी का भीषण प्रकोप जारी है। आज रविवार को पांचवें दिन अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार जाने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग की मानें तो अभी आने वाली आठ जून तक गर्मी से किसी प्रकार की राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अपने वाले दिनों में तेज गर्म हवाओं के चलने की संभावना जताई है। इससे मौसम और शुष्क होगा। बता दें कि गत शुक्रवार को मेरठ सहित पूरे एनसीआर और वेस्ट यूपी के जिलों का तापमान 43—44 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री तक पहुंचा। सूरज की तपिश और गर्मी से चल रही गर्म हवाएं अब लोगों को झुलसाने लगी हैं।
दूसरी ओर मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अब पूरे पश्चिमी उप्र में भीषण गर्मी का दौर शुरू होगा। वहीं हीट वेव की आशंका भी जताई जा रही है। जिस तरह से मौसम में बदलाव आया है उससे अब आगामी दिनों में अभी गर्मी से किसी भी प्रकार की राहत की संभावना नहीं है। मेरठ और पश्चिमी उप्र के मौसम में पिछले कई दिनों से लगातार बदलाव हो रहा है। गत बुधवार और उसके बाद गुरुवार के सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई थी। इन दोनों दिनों में भी तापमान 40 डिग्री के आसपास चला गया था। मेरठ में गत मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री दर्ज किया गया था।
यह भी पढ़े : ground breaking ceremony: यूपी 3.0 ग्राउण्ड ब्रेकिंग समारोह में मेरठ के व्यापारियों ने दिखाया उत्साह

मौसम में एक जून से बाद से गर्मी के चलते काफी तल्खी देखी जा रही है। खास बात यह कि मौसम के इस बदलाव का केंद्र भी इस समय पश्चिम उप्र के जिले और एनसीआर बने हुए हैं। बुधवार को जब से जून महीने की शुरूआत हुई है। उसके बाद से ही गर्मी के प्रकोप तेज हुआ है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में गर्मी और भीषण प्रकोप दिखाएगी। इन दिनों में सूरज के तेवर तल्ख होंगे। इस समय आसमान पूरी तरह से साफ है। अभी आने वाले दिनों में बारिश की दूर दूर तक कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में तापमान 43 डिग्री से ऊपर ही बना रहेगा। धूप निकलने से गर्म हवा के थपेड़ों से भी लोगों को दो चार होना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो