7 महीने बाद आज से खुल रहे हैं स्कूल और मल्टीप्लेक्स, नई फिल्म रिलीज होने तक गोवा में नहीं खुलेंगे सिनेमा हॉल

  • केंद्र की इजाजत मिलने के बाद आज से खुलने जा रहे हैं स्कूल।
  • देश की राजधानी दिल्ली की तरह आज से मुंबई में भी मेट्रो चलेगी।
  • सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सभी को सख्ती से पालन करना होगा।

नई दिल्ली। एक तरफ देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है तो दूसरी तरफ अनलॉक 5.0 ( Unlock 5.0 ) के तहत आज से कई तरह के व्यवसायों को शर्तों के साथ खोलने की छूट दी जा रही है। इनमें स्कूल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और धार्मिक समारोह, मनोरंजन पार्क व अन्य शामिल हैं। लेकिन इन संस्थानों को खोलने की इजाजत देने के साथ केंद्र सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) के नियमों का सख्ती से पालन करने को भी कहा है। केंद्रीय गृह म़ंत्रालय ( Home Ministry ) के इस निर्णय से भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना भी जताई जा रही है।

आइए हम आपको बताते हैं कि अनलॉक 5.0 में छूट से आम जीवन में क्या-क्या बदलाव आएंगे और किन दिशा-निर्देशों का गंभीरता से सभी को पालन करने की जरूरत है।

स्कूल और मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत

केंद्र सरकार ने आज से स्कूलों, कोचिंग संस्थानों, सिनेमा हॉलों व मल्टीप्लेक्सों को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी है। इसके बावजूद अंतिम फैसला राज्य सरकारों को लेना होगा। गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी स्कूलों में शिफ्ट में कक्षाएं चलेंगी। छात्रों की उपस्थिति में ढील दी जाएगी और 3 सप्ताह तक कोई भी परीक्षा नहीं ली जाएगी। छात्रों के स्कूल आने से पहले माता-पिता की सहमति अनिवार्य होगी। दिल्ली और महाराष्ट्र समेत अधिकांश राज्यों ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया है। पंजाब ने 15 अक्तूबर, यूपी ने 19 अक्तूबर और तमिलनाडु ने एक नवंबर से स्कूलों को खोलने की घोषणा की है।

ihar Election : चिराग की राजनीति पर बहस फिर हुई तेज, अब कुशवाहा के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

वहीं पिछले 7 महीनों से बंद देश के सिनेमा घरों व मल्टीप्लेक्स 15 अक्तूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। लेकिन सामाजिक दूरी और कोरोना बचाव से संबंधित सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क

खेल मंत्रालय की एसओपी के के बाद एक ओलंपिक साइज पूल में 20 तैराकों को एक सत्र के दौरान प्रशिक्षित किया जा सकता है। सभी तैराकों को कोरोना जांच रिपोर्ट देनी होगी। इसी तरह केंद्र ने मनोरंजन पार्कों को दोबारा खोलने की मंजूरी दे दी है। पार्कों में लगे उपकरणों को बार-बार सैनिटाइज करना होगा। पार्क में जाने वालों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। पार्क अथॉरिटी को परिसर के अंदर और बाहर कतार प्रबंधन के लिए पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात करना होगा। ताकि पीक आवर्स में भीड़ जमा होने से रोका जा सके।

गोवा में अभी नहीं खुलेंगे सिनेमा हॉल

गोवा सरकार ने भी गुरुवार से सिनेमा हॉल को फिर से खोलने की अनुमति दी है, लेकिन राज्य के सिनेमाघरों के मालिकों का कहना है कि नई फिल्म रिलीज होने पर ही थिएटर खोले जाएंगे। तब तक लोगों के लिए ये सुविधाएं बंद रहेंगी। गोवा में सिनेमा हॉलों के मालिकों के एक प्रतिनिधि ने कहा कि वर्तमान में कोई नई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है, इसलिए सिनेमा हॉल खोलना ठीक नहीं है। ऑल गोवा थिएटर ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीण जांतेय ने बताया कि महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली में थिएटर अभी तक नहीं खुले हैं। नई फिल्मों की रिलीज होने तक हम थिएटर नहीं खोलेंगे।

Brand Value में एक बार फिर टॉप पर पहुंचे MS Dhoni, कोहली और अक्षय को भी पीछे छोड़ा

आज से मुंबई में भी चलेगी मेट्रो

देश की राजधानी दिल्ली के बाद आज से मुंबई में भी मेट्रो चलेगी। गुरुवार से मुंबई में मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा लेकिन आम लोगों के लिए अभी लोकल ट्रेन नहीं चलेगी और न ही मंदिर के कपाट खुलेंगे।

Coronavirus Pandemic
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned