script

एयर इंडिया के बाद Domino’s के डेटा पर हैकरों ने लगाई सेंध, 18 करोड़ यूजर्स का डिटेल हैक

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2021 08:01:06 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सिक्योरिटी एक्सपर्ट के अनुसार, 18 करोड़ ऑर्डर्स का डेटा डॉर्क वेब पर उपलब्ध हो चुका है। 16 अप्रैल 2021 को हैकर्स ने दावा किया था कि उसने 13TB Dominos डेटा का एक्सेस पा लिया है।

dominos_data.jpg

After Air India, hackers breached the data of Domino’s, hacked 18 million users details

नई दिल्ली। भारत में लगातार साइबर हमले की घटना बढ़ती जा रही है। बीते दिन एयर इंडिया के लाखों यूजर्स का डाटा हैक होने की खबर सामने आने के बाद अब मशहूर पिज्जा ब्रैंड Dominos के यूजर्स का डाटा लीक होने की होने की बड़ी खबर सामने आई है।

जानकारी के अनुसार, डोमिनोज के 18 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट के अनुसार, 18 करोड़ ऑर्डर्स का डेटा डॉर्क वेब पर उपलब्ध हो चुका है। 16 अप्रैल 2021 को हैकर्स ने दावा किया था कि उसने 13TB Dominos डेटा का एक्सेस कर लिया है। इस डेटा में कर्मचारियों और ग्राहकों की जानकारियां है। हैकर्स ने यह भी दावा किया है कि उन्हें दस लाख से ज्यादा क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी हासिल हुई है, जिनका इस्तेमाल ऑर्डर देने के लिए डोमिनोज की साइट पर किया गया था।

यह भी पढ़ें
-

GOOGLE की ये SERVICE होने जा रही बंद, कर लीजिए डेटा सुरक्षित वरना उड़ जाएगा सारा DATA

जानकारी के अनुसार हैकर के पास 180,00,000 ऑर्डर्स की जानकारी है जिसमें यूजर्स का फोन नंबर, ईमेल, एड्रेस, पेमेंट डिटेल्स और क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट राजशेखर राजारिया ने ट्विटर पर इस बात का खुलासा किया है कि एक बार फिर से Dominos का डेटा लीक हुआ है।

उन्होंने बताया कि 18 करोड़ यूजर्स का डेटा सर्च इंजन पर उपलब्ध हो चुका है। राजशेखर राजारिया ने बताया है कि इसमें वे यूजर्स शामिल हैं जो हमेशा Dominos से खरीदारी करते हैं। ऐसे में सभी का पर्सनल डेटा लीक हो चुका है। Dominos इंडिया ने कहा है कि, फिलहाल हमारी तरफ से किसी भी यूजर का डेटा लीक नहीं हुआ है। बता दें कि यह दूसरी बार है जब Dominos का डेटा लीक हुआ है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81fukh

एयर इंडिया का डेटा लीक

आपको बता दें कि बीते दिन शुक्रवार को सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया ने बताया कि उनके कस्टमर डेटाबेस में सेंधमारी हुई है। एयर इंडिया ने अपने विस्तृत बयान में बताया- ‘पैसेंजर के डेटा को मैनेज करने के लिए जो सर्विस सिस्टम है उस पर बीते दिनों साइबर सिक्योरिटी अटैक हुआ था, इसी की वजह से पैसेंजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो गया। इससे करीब 45 लाख डेटा पर असर हुआ है। कंपनी ने आगे बताया कि हमें डेटा प्रोसेसर से इस बारे में पहली जानकारी 25 फरवरी को पता चली।’

ट्रेंडिंग वीडियो