scriptदिल्ली में धुंध और स्मॉग का सितम जारी, हवा में घुले जहर से मुश्किल में लोग | Air quality is bad after Fog and smog in national capital delhi | Patrika News

दिल्ली में धुंध और स्मॉग का सितम जारी, हवा में घुले जहर से मुश्किल में लोग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2018 09:49:10 am

Submitted by:

Mohit sharma

दिल्ली में धुंध और स्मॉग की स्थिति हटने का नाम नहीं ले रही है। जबकि ठंड बढ़ने के साथ ही इस समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है।

news

दिल्ली में धुंध और स्मॉग का सितम जारी, हवा में घुले जहर से मुश्किल में लोग

नई दिल्ली। दिल्ली में धुंध और स्मॉग की स्थिति हटने का नाम नहीं ले रही है। जबकि ठंड बढ़ने के साथ ही इस समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। इससे दिल्लीवासियों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। लोगों को सांस लेने में बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी में रविवार सुबह तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हवा में फैले प्रदूषण से लोगों को आंखों में जलन की शिकायत पर देखने को मिल रही है। प्रदूषण विभाग की मानें तो रविवार को पूरा को पूरे दिन राजधानी की आबो हवा में कोई परिवर्तन नहीं होने वाला है। इससे पहले शनिवार को भी शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी।

वायु गुणवत्ता की गंभीर स्थिति रिकॉर्ड

आपको बता दें कि इस मौसम में ऐसा चौथी बार हुआ जब यहां वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंची है। दरअसल, इस साल दिल्ली में वायु गुणवत्ता दिवाली से केवल दो दिन पहले गंभीर श्रेणी में पहुंची थी। जबकि दिवाली के एक दिन बाद, आठ नवंबर को भी वायु गुणवत्ता की गंभीर स्थिति रिकॉर्ड की गई थी। वहीं, शनिवार से पहले ऐसा 12 दिसंबर को हुआ था, जो तीसरी बार था। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 421 रहा रिकॉर्ड किया गया, जो गंभीर श्रेणी में समझा जाता है।

गोवा: ब्रिटिश महिला से दुष्कर्म मामले में संदिग्ध गिरफ्तार, जेब में मिला पीड़िता का एटीएम कार्ड

आपको बता दें कि दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया गया था, जबकि वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ बनी हुई थी। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 97 प्रतिशत रहा। इस दौरान दृश्यता 600 मीटर दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 408 रहा। भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का पारा और नीचे गिर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो