script

Plane Crash :  अंतरिम राहत के रूप में प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10 और घायलों को 2 लाख देंगे – Hardeep Singh Puri

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2020 02:37:12 pm

Hardeep Singh Puri ने कहा कि क्षतिग्रस्त विमान का DFDR और CVR को बरामद कर लिया गया है। AAIB इसकी जांच कर रहा है।

Union Minister ने Kozhikode Plane Crash पर कहा कि हादसे में हुई एक भी मौत दुखद होती है। विभागीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

hardeep singh Puri

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज केरल के कोझीकोड हवाईअड्डा पहुंचे और घटनास्थल का दौरा किया।

नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ( Union Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri ) शनिवार को केरल के कोझिकोड हवाई अड्डे ( Kozhikode airport ) पर पहुंचे। वहां पहुंचने के बाद उन्होंने विमान दुर्घटना स्थल ( Plane Crash site ) का दौरा किया। इसके साथ ही उन्होंने अंतरिम राहत ( interim relief ) के रूप में प्रत्येक मृतक ( deceased ) के परिजनों को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपए और आंशिक रूप से घायलों को 50,000 रुपए देने की घोषणा की है।
नागरिक उड्डयन विभाग ( Civil aviation department ) के अधिकारियों के साथ घटनास्थल का दौरा करने के बाद उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली रहे कि 10 साल पहले मंगलूरु एयरपोर्ट पर हुए दुखद हादसे की तुलना में यहां प्रिवेंटिव ऐक्शन के चलते जानमाल का नुकसान कम हुआ।
हरदीप पुरी ( Hardeep Puri ) ने कहा कि क्षतिग्रस्त विमान के डिजिटल फ़्लाइट डेटा रिकॉर्डर ( DFDR ) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर ( CVR ) को बरामद कर लिया गया है। AAIB इसकी जांच कर रहा है।
Kozhikode plane crash : कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने की जांच की मांग, दोषी को मिले सजा

नागरिक उड्डयन मंत्री ( Civil Aviation Minister ) ने बताया कि वंदे भारत मिशन ( Vande Bharat Mission ) के तहत फ्लाइट 190 यात्रियों को लेकर दुबई ( Dubai ) से आ रही थी। पायलट ने टेबलटॉप एयरपोर्ट ( Tabletop Airport ) के रनवे के अंत तक विमान को रोकने की कोशिश की लेकिन मॉनसून ( Monsoon ) से उत्पन्न प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण विमान फिसल गया और यह दुखद हादसा हो गया।
Kozhikode Plane Crash : लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट का रनवे 10 असुरक्षित, 9 साल पहले एक्सपर्ट ने दी थी चेतावनी

इस हादसे में 2 पायलटों सहित 18 लोगों की मौत हुई है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। 127 लोग अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती कराए गए हैं। शेष लोगों घर जाने के लिए छोड़ दिया गया है।
इससे पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कोझिकोड प्लेन क्रैश पर कहा कि हादसे में हुई एक भी मौत दुखद होती है। शुक्र है कि विमान में आग नहीं लगी। जांच के लिए दो टीमें रवाना हो गई हैं। मैं खुद भी वहां जा रहा हूं।
इसके अलावा केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और सीएम पिनराई विजयन ने कोझिकोड मेडिकल कॉलेज का दौरा किया जहां विमान हादसे के घायलों को भर्ती कराया गया है। इस हादसे में 18 लोगों की मौत हुई है।
Kozhikode Plane Crash : Kargil War में इस फाइटर ने Pak के उड़ाए थे होश, इस वजह से IAF के खास पायलटों में थे शुमार

बता दें कि शुक्रवार देर शाम दुबई से आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल को कोझिकोड में एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया है। विमान में 190 यात्री सवार थे। इनमें से 18 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत और बचाव कार्य पूरा हो चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो