scriptबिहार में चमकी के साथ लू से भी मर रहे लोग, 24 घंटे में 66 की मौत | Apart from Encephalitis 45 died due to heat stroke in Bihar | Patrika News

बिहार में चमकी के साथ लू से भी मर रहे लोग, 24 घंटे में 66 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2019 04:37:55 pm

Submitted by:

Mohit sharma

बिहार में लू से पिछले 24 घंटों में कम से कम 66 लोगों की मौत
इंसेफेलाइटिस से मरने वालों की संख्या बढ़कर हो गई 84
पटना का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज

bihar

नई दिल्ली। एक ओर जहां पूरा देश प्रचंड गर्मी का शिकार है, बिहार में मौसम की मार से लोग अपनी जान गवां रहे हैं। एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (चमकी) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है। इसके साथ ही गर्मी और लू से मरने वालों की संख्या भी 66 तक पहुंच गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि ये मौतें 24 घंटे के भीतर-भीतर हुईं हैं। वहीं, 100 से अधिक अस्पताल में भर्ती हैं। औरंगाबाद, गया और नवादा जिलों में लू लगने के कारण ये मौतें हुई हैं। गया और पटना का शनिवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

शनिवार देर रात तक लू के कारण 27 लोगों की मौत

औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने शनिवार देर रात तक लू के कारण 27 लोगों की मौत होने की पुष्टि की। उन्होंने कहा, “विभिन्न अस्पतालों में दर्जनों लोगों का इलाज चल रहा है। गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने 14 लोगों की मौत होने की पुष्टि की, जबकि एक अन्य जिला अधिकारी ने नवादा में पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है। दोनों जिलों में लू प्रभावित 60 से अधिक लोगों का इलाज किया जा रहा है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन मौतों पर दुख व्यक्त किया है और पीड़ितों के परिजनों को 4 लाख रुपया का मुआवजा देने की घोषणा की है। सरकार ने मृतकों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर लू को लेकर चेतावनी भी जारी की है और लोगों को दिन के समय बाहर जाने पर अपना ध्यान रखने की सलाह दी है।

तीन तलाक के बिल पर भाजपा समर्थन नहीं करेगी जेडीयू, कांग्रेस करेगी पुरजोर विरोध

 

bihar
दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत के आसार, वायु तूफान से मानसून में देरी

बिहार में रविवार को एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम
बिहार में रविवार को एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वालों की संख्या 84 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार ने सरकारी दौरा कर इस बात की पुष्टि की कि जून माह में अब तक एईएस से मरने वालों की संख्या 84 हो गई है।

इससे पहले बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने शुक्रवार को आंकड़ा 57 बताया था, लेकिन पिछले 24 घंटों में 12 और बच्चों की मौत हो गई है। सभी का इलाज पटना से 75 किलोमीटर दूर मुजफ्फरपुर के अस्पताल में चल रहा था। अनाधिकारिक तौर पर हालांकि अब तक 84 से अधिक बच्चों की मौत होने की खबर है। कुछ बच्चों की मौत अस्पताल में भर्ती होने से पहले उनके गांव में ही हो गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो