बिहार चुनाव में वोट शेयर को लेकर इसकी भविष्यवाणी रही सही, निकला सटीक परिणाम

  • Bihar Election: विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित, NDA को बहुमत
  • C-Voter और IANS की भविष्यवाणी सटीक!

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election) के परिणाम घोषित हो चुके हैं। इस चुनाव में NDA को पूर्ण बहुमत मिला है। रिपोर्ट्स के अनुसार विधानसभा चुनावों के लिए तमाम एग्जिट पोल में से आईएएनएस-सीवोटर एक्जिट पोल ही एकमात्र ऐसा पोल रहा है, जिसमें जताई गई संभावनाएं सही साबित हुई हैं। यहां तक कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक दल को मिले वोट प्रतिशत को लेकर भी इस एक्जिट पोल में सही अनुमान लगाया गया।

पढ़ें- जीत से गदगद JDU ने अब LJP को शुरू किया 'लपेटना', NDA से अलग करने की कवायद शुरू

वोट प्रतिशत की भविष्यवाणी

आईएएनएस सी-वोटर एग्जिट पोल में NDA के लिए अनुमानित वोट प्रतिशत 37.7 प्रतिशत था और भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा अंतिम रूप से इसे 37.4 प्रतिशत दर्शाया गया है। राजग के घटक दलों में, पोल के अनुसार भाजपा का वोट प्रतिशत 20.4 प्रतिशत था, जबकि ईसीआई ने इसे 19.5 प्रतिशत बताया है। वहीं जनता दल-युनाइटेड (जदयू) के वोट शेयर की 15.1 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी, जबकि ईसीआई के परिणाम 15.4 प्रतिशत पर आए हैं। वीआईपी को 1.2 प्रतिशत वोट मिलने की भविष्यवाणी की गई थी, जबकि अंतिम परिणाम 1.5 प्रतिशत देखने को मिले हैं। एक्जिट पोल में एचएएम (एस) यानी हम पार्टी के लिए एक प्रतिशत का अनुमान लगाया गया था और चुनाव आयोग ने भी एक प्रतिशत परिणाम ही बताया है।

ये था अनुमान और परिणाम

महागठबंधन के लिए आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल ने 36.3 प्रतिशत वोट शेयर की भविष्यवाणी की थी और अंतिम गिनती में यह 37 प्रतिशत पाया गया। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के लिए 22.9 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी और फाइनल स्कोर 23.1 प्रतिशत बताया गया है। वहीं 9.4 प्रतिशत के अनुमान के मुकाबले कांग्रेस को 9.5 प्रतिशत वोट मिले। सीपीआई (एमएल) लिबरेशन को तीन प्रतिशत वोट मिले और इसके लिए 2.8 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी। सीपीआई के लिए 0.8 प्रतिशत का अनुमान लगाया गया था और उसे इतने प्रतिशत ही वोट प्राप्त भी हुए। सीपीआई-एम को 0.6 प्रतिशत वोट मिले, जबकि 0.4 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी। प्रमुख पार्टियों के अलावा अन्य दलों की बात की जाए तो एग्जिट पोल के पूवार्नुमान के अनुसार, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को 6.8 प्रतिशत के अनुमान की तुलना में 5.7 प्रतिशत वोट मिले। इसके अलावा अन्य को 19.2 प्रतिशत वोट मिले, जबकि 19.2 प्रतिशत की भविष्यवाणी की गई थी।

पढ़ें- Bihar Election: बिहार में जोड़तोड़ की सियासत शुरू, छोटी पार्टियों को साधने की कोशिश

Bihar Election
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned