script

दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, देश के इन हिस्सों में पड़ेगी बारिश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2021 05:58:00 pm

Submitted by:

Mohit sharma

उत्तरी, पूर्वी और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया
मध्य-पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं

दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, देश के इन हिस्सों में पड़ेगी बारिश

दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, देश के इन हिस्सों में पड़ेगी बारिश

नई दिल्ली। अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance ) की वजह से उत्तरी, पूर्वी और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अप्रत्याशित संक्षिप्त मानसून ( Monsoon ) से मौसम ( weather update ) का मिजाज बदल गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। IMD ने गुरुवार और शुक्रवार को उत्तर राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार और शनिवार को मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

भारत का सीरम इंस्टीट्यूट 100 देशों को सप्लाई करेगा Corona Vaccine, यूनिसेफ के साथ एग्रीमेंट

संक्षिप्त मानसून से मौसम का मिजाज बदल गया

मौसम अधिकारियों ने कहा, “चक्रवाती सर्कुलेशन के रूप में पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पाकिस्तान और आस-पास के इलाकों में फैला हुआ है और इसका फैलाव मध्य क्षोभमण्डल स्तर तक है और साथ ही राजस्थान और आस-पास के इलाकों में चक्रवाती सर्कुलेशन से मौसम का मिजाज बदला है। राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के कई हिस्सों में गुरुवार सुबह हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने दिन के बाकी हिस्सों में ‘दिल्ली में आमतौर पर हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे और कई इलाकों में ओले की की भविष्यवाणी’ की है। इस बीच, आईएमडी ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान दिल्ली सहित भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में न्यूनतम तापमान में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हो सकती है। हालांकि, इस दौरान सर्द दिन या शीत लहर की स्थिति नहीं बनेगी।

दिल्ली: CM केजरीवाल से मिले किसान नेता, लापता प्रदर्शनकारियों को तलाशने की मांग

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से ऊपर पहुंचा

वहीं, श्रीनगर शहर में गुरुवार को 55 दिनों के बाद न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से ऊपर पहुंचा। मौसम कार्यालय ने पूर्वानुमान में आने वाले दिनों में जम्मू -कश्मीर और लद्दाख में रात के तापमान में सुधार की बात कही है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “श्रीनगर में 12 दिसंबर, 2020 को न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया था। यह 55 दिनों तक हिमांक बिंदु से नीचे रहा और आज तापमान बढ़कर 0.4 डिग्री सेल्सियस हो गया है।” श्रीनगर में नम्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री, पहलगाम में शून्य से 3.3 और गुलमर्ग में शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ। लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 9.3 और द्रास में शून्य से 15.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ। जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 9.9, कटरा में 8.8, बटोत में 1.0, बनिहाल में शून्य और भदरवाह में 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z3y7v

ट्रेंडिंग वीडियो