script

Corona Crisis : चीन ने भारत को दिए 1.70 लाख PPE सूट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2020 01:30:27 pm

कोरोना संक्रमण के काम में जुटे हेल्थ कर्मियों के लिए कारगर है पीपीई सूट
घरेलू स्तर पर स्वास्थ्य मंत्रालय को मिले 20 हजार PPE सूट
अभी तक राज्यों को उपलब्ध कराए जा चुके हैं 2.94 लाख सूट

0b18a938-d9c0-469a-91ef-0961a3ee216e.jpg
नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण ( Coronavirus ) को नियंत्रित करने के लिए सरकारी स्तर पर लगातार प्रयास जारी हैं। डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के लिए जरूरी पीपीई सूट और अन्य उपकरण भी मुहैया कराए जा रहे हैं। इस बीच चीन ने भारत को करीब 1.70 लाख व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण ( PPE ) दिए हैं। चीन से मिले पीपीई सूट कोरोना के खिलाफ अभियान को तेज करने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक भारत को ये सभी सूट सोमवार को मिल गए हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक घरेलू स्तर पर भी 20 हजार पीपीई सूट प्राप्त हुए हैं। एक लाख 90 हजार पीपीई सूट अस्पतालों और डॉक्टरों को मुहैया कराने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा देश में पहले से ही मौजूदा समय में 3,87,473 पीपीई सुरक्षा सूट उपलब्ध हैं।
Coronavirus : हरियाणा के 5 गांव सील, 8 गांव बफर जोन घोषित

केंद्र सरकार की ओर से अब तक राज्यों को 2.94 लाख पीपीई सूट उपलब्ध कराए जा चुके हैं। राज्यों को 2 लाख N-95 मास्क भी भेजे जा रहे हैं। इनको मिलाकर 20 लाख N-95 मास्क, केंद्र सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जा चुके हैं।
केंद्र सरकार की ओर से इन चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति उन राज्यों को की जा रही है जो कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा जूझ रहे हैं। इनमें तमिलनाडु, महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थांन शामिल हैं। इनके अलावा देश के बड़े मेडिकल संस्थानों एम्स, सफदरजंग अस्पंताल, राम मनोहर लोहिया अस्पंताल, रिम्स, बनारस हिंदू विश्वशविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी इन वस्तुतओं को भेजा जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो