scriptCoronavirus का खतरा: AIIMS में सर्जरी और OPD सेवाएं बंद | Coronavirus effect AIIMS close surgery and OPD services | Patrika News

Coronavirus का खतरा: AIIMS में सर्जरी और OPD सेवाएं बंद

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2020 04:42:32 pm

Submitted by:

Shivani Singh

AIIMS में छाया कोरोना का कहर
AIIMS प्रशासन ने अस्थायी तौर पर बंद की OPD सेवाएं
संक्रमण के प्रति सावधानी बरतते हुए उठाया गया ये कदम

coronavirus

नई दिल्ली। कोरोना ( Coronavirus ) के प्रकोप को देखते हुए दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( AIIMS ) ने सोमवार से मरीजों के नियमित ओपीडी ( OPD ) के पंजीकरण को बंद रखने का निर्णय लिया है। एम्स अस्पताल ( AIIMS ) की तमाम ओपीडी सेवाओं को बंद रखने का यह निर्णय फिलहाल अस्थायी तौर पर लिया गया है। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के संक्रमण के प्रति सावधानी बरतते हुए यह कदम उठाया गया है।

यह भी पढ़ें

Coronavirus: महाराष्ट्र में सामने आए 15 नए केस, कोरोना संक्रमित मरिजों की संख्या हुई 89

हजारों की संख्या में OPD में पहुंचते हैं रोगी

अस्पताल ने कहा कि हजारों की संख्या में ओपीडी के रोगियों के यहां पहुंचने से लोगों में दूसरे से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा है। इसके अलावा संकट के इस दौर में संस्थान अपने संसाधनों का उपयोग कोविड-19 के प्रकोप की रोकथाम के लिए करना चाहता है।

एम्स के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. डीके शर्मा ने एक सर्कुलर जारी करके कहा, ‘यह निर्णय लिया गया है कि एम्स अस्पताल की सभी ऑप्शन सुविधाएं विशेष क्लीनिक समेत नियमित ओपीडी के मरीजों का पंजीकरण 23 मार्च से अगले आदेश तक अस्थायी तौर पर बंद रखा जाएगा।’

इससे पहले एम्स ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी करके 21 मार्च से सभी कोई सर्जरी कार्यक्रम को रोकने की जानकारी साझा की है। एम्स में अब फिलहाल केवल आपातकालीन जीवन रक्षक सर्जरी ही की जा रही हैं। अस्पताल ने इस बाबत संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

1579955423-5338_1.jpg
कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशभर के विभिन्न सरकारी अस्पतालों और चिकित्सा शिक्षा संस्थानों को पर्याप्त संख्या में वेटिलेंटर और उच्च प्रवाह वाले ऑक्सीजन मास्क की व्यवस्था करने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय देशभर के बड़े अस्पतालों को अस्पताल परिसर में भीड़ एकत्र नहीं होने देने का परामर्श भी जारी कर चुका है।
यह भी पढ़ें

s: तेजस्वी ने कोरोना से लड़ने के लिए 1 महीने का वेतन देने की घोषणा

गौरतलब है कि दिल्ली और केंद्र सरकार ने दिल्ली के अधिकांश सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस से निपटने के लिए विशेष बेड और वार्ड बनाने के आदेश दिए हैं। दिल्ली सरकार ने इसके लिए 19 सरकारी और 6 प्राइवेट अस्पतालों को चिन्हित प्राइवेट अस्पतालों को चिन्हित किया है। राम मनोहर लोहिया, सफदरजंग और एम्स जैसे बड़े अस्पतालों में कोरोना वायरस का उपचार चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो