scriptCovid-19 : दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल की मांग पर केंद्र ने दिया 12 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर | Covid -19: Center orders 12 crore vaccines on demand from Delhi, Maharashtra and Kerala | Patrika News

Covid-19 : दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल की मांग पर केंद्र ने दिया 12 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2021 07:52:41 am

Submitted by:

Dhirendra

देशभर में कोरोना की नई लहर के बीच केंद्र सरकार ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों को 12 करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति का आदेश दिया।

corona_vaccine

दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल के नेताओं ने केंद्र से वैक्सीन की खुराक बढ़ाने की मांग की।

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से भारत में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से जारी है। मार्च में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार भारी बढ़ोतरी के बाद दिल्ली, महाराष्ट्र और केरल के नेताओं ने केंद्र सरकार से लोगों को और अधिक खुराक देने की अपील की है। इसके बाद केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के 12 करोड़ खुराक का आदेश दिया है।
यह भी पढ़ें

Corona vaccination : बुजुर्गों में दिखा जोश, लगवाई कोरोना डोज

खुराक की आपूर्ति बढ़ाने का आदेश

केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ( SII ) और भारत बायोटेक को खुराक की आपूर्ति तत्काल बढ़ाने का आदेश दिया है। केंद्र सरकार का ये फैसला ऐसे समय में आया है जब देश में कोरोना वायरस एक बार फिर पैर पसार रहा है।
बता दें कि 1 मार्च से देशभर में आम लोगों को भी टीका लगाने का अभियान जारी है। इसके अंदर 60 साल से ऊपर के सभी लोग और 45 साल से ऊपर के वे लोग हैं जो गंभीर बिमारियों से पीड़ित हैं केरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

भारत से कोरेाना वैक्सीन मिलने पर इंटरनेशनल क्रिकेटर क्रिस गेल ने पीएम मोदी का जताया आभार, कहा – धन्यवाद

अभी तक लग चुकी हैं कोरोना की 4.36 खुराक

एक दिन पहले तक भारत में दोनों टीकों की 4.36 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं। भारत का लक्ष्य जुलाई के अंत तक 30 करोड़ लोगों टीका लगाने की है। इनमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर्स और उनकी उम्र या कोमोरिड स्थितियों के कारण सबसे अधिक जोखिम वाले लोग शामिल हैं। लेकिन अब विशेषज्ञों का मानना है कि मामलों की इस नई लहर का सामना करने के लिए जितना संभव हो सके अब लोगों को खुराक लेने की अनुमति दी जानी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो