scriptसीएम केजरीवाल का ऐलान, 72 लाख लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, ऑटो-टैक्सी चालकों को 5 हजार रुपए | Delhi CM 72 lakh will get free ration, auto taxi drivers will get 5000 | Patrika News

सीएम केजरीवाल का ऐलान, 72 लाख लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, ऑटो-टैक्सी चालकों को 5 हजार रुपए

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2021 03:52:30 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा करते हुए कहा कि लगभग 72 लाख राशन कार्ड धारक है इन सभी 72 लाख राशन कार्ड धारकों को अगले 2 महीने के लिए मुफ्त में राशन दिया जाएगा।

Delhi CM 72 lakh will get free ration, auto taxi drivers will get 5000

Delhi CM 72 lakh will get free ration, auto taxi drivers will get 5000

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी राशन कार्ड धारकों को अगले 2 महीने का राशन मुफ्त देने का फैसला किया है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ऑटो और टैक्सी चालकों को 5 – 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराएगी।

यह भी पढ़ेंः- लगातार तीसरे दिन कोविड 19 के नए केसों में गिरावट, 2 करोड़ से पार गए कुल मामले

72 लाख राशनकार्ड धारकों मिलेगा मुफ्त राशन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन लगाना पड़ा है। आज हम लोगों ने दो निर्णय लिए हैं। दिल्ली में लगभग 72 लाख राशन कार्ड धारक है इन सभी 72 लाख राशन कार्ड धारकों को अगले 2 महीने के लिए मुफ्त में राशन दिया जाएगा। इसका मतलब यह मत निकालिएगा कि दिल्ली में लॉकडाउन दो महीने चलेगा। हम चाहते हैं कि दिल्ली में कोरोना के मामले कम हो और लॉकडाउन जल्दी खत्म किया जाए। यह कदम सिर्फ गरीब लोगों को अगले दो महीने तक राशन मुफ्त देने के लिए उठाया गया है।

https://twitter.com/ANI/status/1389469682458107905?ref_src=twsrc%5Etfw

टैक्सी-ऑटो चाालकों को मुफ्त राशन
दूसरा निर्णय यह है कि दिल्ली में जितने भी ऑटो और टैक्सी चालक हैं ये बेचारे रोज ऑटो टैक्सी चलाकर अपना घर चलाते थे। इन लोगों के घर में बहुत ज्यादा सेविंग भी नहीं है। पिछले कुछ हफ्ते से दिल्ली में लॉकडाउन हैं जिससे इन लोगों की रोजी-रोटी खत्म हो गई है। दिल्ली सरकार ने इन सभी लोगों को पांच पांच हजार रुपये देने का निर्णय किया है। पिछले साल भी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली सरकार ने ऐसा ही निर्णय लिया था। करीब एक लाख 56 हजार लोगों की मदद इसके माध्यम से की जा सकेगी।

यह भी पढ़ेंः- बिहार में लगा 15 मई तक पूर्ण लॉकडाउन, सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर दी जानकारी

पिछले सप्ताह की थी मजदूरों के लिए बड़ी घोषणा
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब लोग जानते हैं कि लॉकडाउन खासतौर पर गरीब लोगों के लिए बहुत बड़ा आर्थिक संकट पैदा कर देता है। दिहाड़ी के जरिए रोज कमाकर रोज खाने वाले लोगों के लिए अपना घर चलाना मुश्किल हो जाता है। इसी को देखते हुए पिछले सप्ताह श्रमिकों के खातों में 5 – 5 हजार रुपए देने और कोरोना पॉजिटिव हुए श्रमिकों को अतिरिक्त मदद देने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ेंः- Jammu and Kashmir में Corona Warriors को 5 से 10 हजार रुपए तक मिलेगी प्रोत्साहन राशि

जरूरतमंद लोगों की मदद करने का आह्वान
सीएम केजरीवाल ने सभी लोगों से इस मौके पर जरूरतमंद लोगों की मदद करने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोग दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जरूरतमंद लोगों की मदद करें। जरूरतमंद लोगों को खाना, दवा व अन्य सहायता पहुंचाएं। अपनी क्षमता के अनुसार लोगों को आर्थिक मदद देने की कोशिश करें। यदि किसी को ऑक्सीजन मुहैया कराने में मदद कर सकते हैं तो इसमें मदद करें। अगर हम सब लोग मिलकर कोरोना से लड़ेंगे तो जरूर हमारी जीत होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो