Delhi में 10 हजार बेड वाला COVID19 Care Centre शुरू, ITBP ने संभाली जिम्मेदारी

  • दिल्ली में कोरोना वायरस ( Coronavirus in Delhi ) के बीच छतरपुर में 10000 बेड वाला नया कोविड-केयर सेंटर (COVID-19 Care Centre) शुरू
  • इस केयर सेंटर (COVID-19 Care Centre) की जिम्मेदारी इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस यानी आईटीबीपी (ITBP) को सौंपा गया है

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस ( coronavirus in Delhi ) के बढ़ती कोरोना मरीजों ( New Corona patients ) की संख्या के बीच शुक्रवार से छतरपुर में 10000 बेड वाला नया कोविड-केयर सेंटर ( COVID-19 Care Centre ) शुरू किया गया है। यह दिल्ली और भारत ही नहीं बल्कि एशिया में सबसे बड़े कोविड सेंटर ( Corona Centre ) बताया जा रहा है। इस केयर सेंटर की जिम्मेदारी इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस यानी आईटीबीपी ( ITBP ) को सौंपा गया है। छतरपुर स्थित राधास्वामी सत्संग व्यास केंद्र (Radha Soami Satsang Beas Center ) में बने इस कोरोना केयर सेंटर की नोडल एजेंसी ITBP को बनाया गया है। आपको बता दें कि यह कोविड केयर सेंटर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ( home minister amit shah ) के निर्देश पर तैयार किया गया है, जहां पर कोरोना मरीजों की देखरेख संबंधी सारी तैयारियां की गईं हैं।

LG Anil Baijal ने Quarantine Center जाकर जांच कराने का आदेश किया रद्द

इससे पहले ITBP के DG एसएस देसवाल ने इस कोविड केयर सेंटर का दौरा किया और यहां मेडिकल संबंधी की गई तैयारियों का जायजा लिया। देसवाल ने इस दौरान अपने जवानों का उत्साहवर्धन भी किया। आपको बता दें कि दक्षिण दिल्ली स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में 10 हजार बेड का कोरोना अस्पताल बनाया गया है। कोरोना रोगियों के उपचार के साथ-साथ परिसर के एक हिस्से में डॉक्टरों के आवास की व्यवस्था की गई है। राधा स्वामी सत्संग परिसर में 1700 फीट की लंबाई व सात सौ फीट चौड़ाई के कई बड़े हॉल बनाए गए हैं। प्रत्येक हाल में कोरोना के पचास रोगियों का उपचार की सुविधा व उनके लिए बेड की व्यवस्था की गई है।

Bihar में आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया शोक

g.png

COVID-19: 24 घंटों में Corona के 16,000 मामले- महाराष्ट्र, गुजरात और तेलंगाना का दौरा करेगी टीम

सेंटर में 10 प्रतिशत बेड ऑक्सीजन आधारित रखे गए हैं। इन बेट को ऑक्सीजन की विशेष सपोर्ट साथ एक स्पेशल डॉक्टरों की टीम ऑपरेट करेगी। गौरतलब ह कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। यहां तक कि कोरोना वॉरियर के तौर पर काम कर रहे पुलिस और अर्धसैनिक बलों को भी कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है। यही कारण है कि केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्र की सुविधाएं अब आम जनता के लिए भी खोल दिया गया है।

 

coronavirus home minister amit shah
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned