महज 7 घंटे में अब श्रद्धालु पहुंच पाएंगे मां वैष्णो देवी के दरबार, 'ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे' के जरिए दिल्ली से सफर होगा आसान

  • 2023 तक मां वैष्णो देवी ( Maa Vaishno Devi ) के दरबार में पहुंचना होगा आसान
  • 'ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे' ( Greenfield Expressway ) के जरिए सात घंटे में श्रद्धालु कर पाएंगे 'मां' का दर्शन

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Coronavirus Crisis ) के बीच 'मां वैष्णो देवी' ( Maa Vaishno Devi ) के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से कटरा अब श्रद्धालु महज सात घंटे में पहुंच पाएंगे। बताया जा रहा है कि तीन साल बाद यानी 2023 की दीपावली तक यह संभव हो पाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI ने ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे ( Greenfield Expressway ) प्रोजेक्ट की बिड जारी कर दी है।

पढ़ें- Weather Forecast: तेलंगाना और हैदराबाद में बेहद खतरनाक हालात, कई राज्यों में मौसम ने ली अंगड़ाई

सात घंटे में पहुंच जाएंगे कटरा

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली से जम्मू-कश्मीर के कटरा ( Delhi To Katra ) की दूरी 634 किलोमीटर है। फिलहाल, 160 किलोमीटर की बिड जारी की गई है। वर्तमान में यह दिल्ली से सटे बहादुरगढ़ के पास कुंडली मानेसर पलवल में बनेगा। रिपोर्ट के अनुसार, यह फोर लेन का एक्सप्रेस वे होगा और इसे तैयार करने में 35 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस प्रोजेक्ट को लेकर केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस साल के दिसंबर में निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि इस योजा को इस तैयार किया जाएगा, जिससे आगे चलकर फोर लेने को छह लेन में तब्दील किया जा सके। वहीं, NHAI के एक अधिकारी का कहना है कि फिलहाल फोर लेन ट्रैफिक को देखते हुए बनाया जा रहा है। कयास लगाया जा रहा है कि यहां डेली ट्रैफिक 26, 641 कार यूनिट रहेगा। जबकि, आगे चलकर इसकी संभावना 30, 840 कार यूनिट होने की है।

पढ़ें- Shardiya Navratri 2020 Maa Chandraghanta Puja देती हैं साहस और शक्ति, करती हैं रोगमुक्त, इस मंत्र से करें मां चंद्रघंटा की उपासना

40 किलोमीटर दूरी हो जाएगी कम

रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के जरिए देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और कटरा की दूरी 40 किलोमीटर कम हो जाएगी। वहीं, एक्स्प्रेसवे पर कार 120 प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। एक्सप्रेस को सिग्नल फ्री रख जाएगा। गौरतलब है कि वर्तमान में दिल्ली से कटरा जाने में 11 घंटे का समय लगता है। इस नये एक्सप्रेस वे जरिए दिल्ली से अमृतसर पहुंचने में चार से साढ़े चार घंटे का समय लगेगा। जबकि, कटरा तक पहुंचने में सात घंटे का वक्त लगेगा। इस प्रोजेक्ट के तैयार होने से मां वैष्णो देवी के दरबार में जाने के लिए काफी समय का बचत और दूरी कम हो जाएगी, जिससे दर्शन करना और आसान हो जाएगा।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned