scriptईपीएफओ ने जारी की सालाना रिपोर्ट, पीएफ से पैसे निकालने का क्रम लगातार जारी | Employees withdraw 73,000 cr rupees from PF in nine months | Patrika News

ईपीएफओ ने जारी की सालाना रिपोर्ट, पीएफ से पैसे निकालने का क्रम लगातार जारी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2021 12:26:30 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

2 करोड़ कर्मचारियों ने रिटायरमेंट फंड का किया इस्तेमाल
रु 81,200 रोड़ निकाले गए थे पूरे वित्त वर्ष में
2014 में यूएएन की शुरुआत के बाद सभी प्रक्रियाएं हुईं आसान

epfo.png
नई दिल्ली. कोरोना काल में लोगों ने जरूरत पडऩे पर अपने रिटायरमेंट फंड का इस्तेमाल किया और करीब 73000 करोड़ रुपए ईपीएफओ से निकाले। 1 अप्रेल, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 के बीच लोगों ने ये पैसे निकाले हैं। ईपीएफओ की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना काल में करीब 2 करोड़ कर्मचारियों ने अपने रिटायरमेंट फंड का इस्तेमाल किया। उस पूरे वित्त वर्ष में 2 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों ने 81,200 करोड़ रुपए निकाले थे। चालू वित्त वर्ष में यही रफ्तार जारी रही तो 2.65 करोड़ क्लेम किए जा सकते हैं और राशि 97,700 करोड़ तक पहुंचेगी।
पीएफ से निकासी को लेकर नियम:
अगर रिटायरमेंट से पहले कंट्रीब्यूटर इस फंड को निकालना चाहता है, तो नियम के मुताबिक 54 साल के बाद वह रिटायरमेंट से एक साल पहले तक 90 फीसदी फंड निकाल सकता है। अगर कोई कंट्रीब्यूटर एक महीने से अधिक समय से बेरोजगार है, तो वह पीएफ से 75 फीसदी तक निकासी कर सकता है। 2 महीने से अधिक की बेरोजगारी पर बाकी 25 फीसदी भी निकाल सकता है।
यूएएन से सारा काम करना हुआ आसान
2014 में यूनिवर्सल अकाउंट नंबर की शुरुआत के बाद ईपीएफ से संबंधित सभी प्रक्रियाएं आसान हो गई हैं। यूएएन 12 अंकों का एक यूनिक कोड है, जो सदस्यों के पीएफ खातों को जोड़ता है और ऑनलाइन मैनेज करने में उनकी मदद करता है। यूएएन का उपयोग करते हुए कर्मचारी अब रकम ट्रांसफर कर सकता है, निकासी कर सकता है, पीएफ बैलेंस की जांच कर सकता है और डिटेल अपडेट कर सकता है। वहीं उमंग ऐप से भी पैसे निकाल सकते हैं।
यह है उमंग ऐप
उमंग ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बनाया है। इस ऐप को आइओएस और एंड्रॉयड, दोनों के यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा इसका वेब वर्जन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऐप 13 भाषाओं में उपलब्ध है। इस पर 127 डिपार्टमेंट की 841 सर्विसेज के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो