script

Delhi Government के सभी Colleges एवं Universities की परीक्षाएं रद्द, CM Kejriwal ने PM को लिखा पत्र

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2020 07:47:54 pm

Submitted by:

Mohit sharma

Delhi Government के अधीन सभी Colleges and Universities की परीक्षाएं रद्द
Delhi Government के कॉलेजों में इस बार Semester exams भी नहीं ली जाएंगी

Delhi Government के सभी Colleges एवं Universities की परीक्षाएं रद्द, CM Kejriwal ने PM को लिखा पत्र

Delhi Government के सभी Colleges एवं Universities की परीक्षाएं रद्द, CM Kejriwal ने PM को लिखा पत्र

नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ( Arvind Kejriwal Government ) के अधीन आने वाले सभी कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों ( Colleges and Universities ) की परीक्षाएं रद्द ( Exams canceled ) कर दी गई हैं। इन कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों को इस बार बिना परीक्षा के ही डिग्री मिल जाएगी। इसके अलावा दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) के कॉलेजों में इस बार सेमेस्टर परीक्षाएं ( Semester exams ) भी नहीं ली जाएंगी। वहीं केंद्रीय विश्वविद्यालयों ( Central universities ) में सेमेस्टर परीक्षा लेने के लिए यूजीसी ( UGC ) ने 30 सितंबर की समय-सीमा तय की है।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Delhi CM Arvind Kejriwal ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) को पत्र लिखकर केंद्र सरकार के विश्वविद्यालयों ( Central Universities ) की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को कैंसिल करने की मांग की है। सीएम केजरीवाल ( CM Kejriwa ) ने अपने पत्र में लिखा कि हमारे युवाओं के लिए, मैं प्रधानमंत्री मोदी से व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और केंद्रीय सरकार ( Central Goverment ) के विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष ( Final Year Exams ) की परीक्षाओं को रद्द करने और भविष्य को बचाने का आग्रह करता हूं।

Vikas Dubey Encounter: राहुल का शायराना हमला- कई जवाबों से अच्छी है ख़ामोशी उसकी, न जाने कितने सवालों की आबरू रख ली

https://twitter.com/msisodia/status/1281853704530870272?ref_src=twsrc%5Etfw

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना संकट के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हैं। ऐसे में जिन सेमेस्टर की पढ़ाई ही नहीं हुई, उनकी परीक्षा हम कैसे ले सकते हैं। इसलिए दिल्ली सरकार ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों की सेमेस्टर और टर्मिनल परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण उत्पन्न हुई अभूतपूर्व परिस्थितियों में अभूतपूर्व निर्णय लेने होंगे। इसी को देखते हुए हमने फस्र्ट ईयर, सेकंड ईयर और फाइनल ईयर की सभी परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है। बिना कोई लिखित परीक्षा लिए पुरानी परीक्षाओं के आधार पर या पुराने सेमेस्टर के नतीजों के आधार पर या फिर कॉलेज की पुरानी परीक्षाओं के आधार पर छात्रों को अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जाएगा। जो फाइनल ईयर के छात्र हैं, उन्हें डिग्री अवार्ड की जाएगी।

सिसोदिया ने कहा कि जिन बच्चों ने 3 या 4 साल पढ़ाई की है और अब नौकरी करना चाहते हैं या फिर भविष्य में कोई अन्य कोर्स करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए डिग्री की जरूरत है और हम ऐसे छात्रों को डिग्री देंगे। दिल्ली सरकार का यह निर्णय हालांकि केवल दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालयों पर लागू होगा। दिल्ली के अन्य विश्वविद्यालयों, जैसे जेएनयू जामिया दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय आदि पर इस फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक, देशभर के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में होने वाली सेमेस्टर परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी करवाई जानी हैं। प्रत्येक क्षेत्र एवं राज्य की परिस्थितियों के अनुसार ये परीक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन करवाई जा सकेगी। यूजीसी ने इस बारे में सभी विश्वविद्यालयों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

 

ट्रेंडिंग वीडियो