scriptExperts का दावा: देश के कई हिस्सों में Corona के Community Transmission की शुरुआत, हल्के में न ले सरकार | Experts claim: Government of community transmission in many parts of the country | Patrika News

Experts का दावा: देश के कई हिस्सों में Corona के Community Transmission की शुरुआत, हल्के में न ले सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2020 07:48:37 am

Submitted by:

Mohit sharma

Highlights.

India में इस समय Coronavirus के केस तीन लाख से पार
इन तीन लाख केसों में से एक लाख मरीज केवल Maharashtra से
विशेषज्ञों का दावा: कई हिस्सों में Community transmission शुरू

ttt.png

नई दिल्ली। देश में कोरोना मरीजों ( Coronavirus in india ) की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। देश में रोजाना कोरोना ( Coronavirus Case ) के 10 हजार नए मामले सामने आई हैं। आंकड़ों की बात करें तो भारत में इस समय कोरोना वायरस ( Coronavirus outbreak ) के केस तीन लाख से पार निकल गए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि इन तीन लाख केसों में से एक लाख मरीज केवल महाराष्ट्र ( Maharashtra ) से हैं। इस बीच विशेषज्ञों ने दावा किया है कि देश के कई हिस्सों में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन ( Community transmission ) हो गया है और सरकार को यह बात स्वीकार करनी चाहिए। वहीं, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ( ICMR ) की मानें तो भारत में अभी तक Community transmission के लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।

Delhi में दिखाई दिया Maulana Saad, अबू बकर मस्जिद में पढ़ने आया था जुमे की नमाज

विशेषज्ञों की माने तो देश के कई हिस्सों में कोरोनावायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत हो चुकी है और सरकार को भी यह बात स्वीकार करनी चाहिए, ताकि कोरोना को लेकर लोगों के दिमाग में आई लापरवाही को दूर किया जा सके। आपको बता दें कि भारत दुनिया में कोरोना प्रभावित देशों की सूची में ब्रिटेन को पछाड़ कर चौथे स्थान पर आ गया है। इस सूची में भारत से आगे बस अमरीका, रूस और ब्राजील ही हैं।

PM Narendra Modi के Dream Project में धांधली की आशंका, ACB ने शुरू की जांच

गौरतलब है कि आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा था कि भारत में अभी तक कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत नहीं है। सीरो सर्वे रिपोर्ट जारी करते हुए भार्गव ने कहा भारत में कोरोना केसों की संख्या में उछाल जरूर आया है, लेकिन अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन के लक्षण नहीं मिले हैं। आपको बता दें कि देश में फैलते कोरोना संक्रमण के बीच सीरो सर्वे कराया गया था। यह सर्वे 65 जिलों के 26,400 लोगों के बीच कराया गया, जिसमें से केवल 0.73 प्रतिशत लोगों में ही कोरोना का संक्रमण पाया गया।

Delhi: Labour Ministry के 24 कर्मचारी निकले Corona positive, दो दिन के लिए बिल्डिंग सील

विशेषज्ञों के अनुसार आईसीएमआर की ओर से कराए गए सीरो सर्वे में देश में कोरोना वायरस को लेकर बनी स्थिति नजर नहीं आ रही है। वहीं, एम्स के डायरेक्टर रहे डॉ. एम सी मिश्रा का कहना है कि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि देश के कई हिस्सों में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों के बड़े पैमाने पर हुए पलायन और लॉकडाउन में मिली ढील की वजह से कोरोना मामलों में अचानक बढ़ोतरी हुई है। मिश्रा ने कहा कि अब सरकार को इस पर गंभीरता दिखानी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो