ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर भारत सरकार अलर्ट, गृह मंत्रालय ने जारी किए निर्देश

  • भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 20,021 नए मामले सामने आए
  • कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ( Union Ministry of Home Affairs ) ने बड़ा कदम उठाया है। गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस ( Coronavirus ) निगरानी के लिए दिशानिर्देशों ( MHA Guidelines for COVID-19 surveillance ) को 31 जनवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है। मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार कंटेनमेंट जोन ( Containment zone ) को सावधानीपूर्वक चिन्हित करना जारी रहेगा। जबकि कंटेनमेंट जोन के भीतर कोरोना की रोकथाम के लिए किए जाने वाले उपायों का भी सख्त के साथ पालन किया जाएगा।

भारत में कब होगी Corona Vaccination की शुरुआत? टीका ऐसे करें रजिस्टर

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों में उछाल

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों में उछाल और ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को ध्यान में रखते हुए अभी कई बड़े कदम उठाए जाने की जरूरत है। इसके अंतर्गत निगरानी, रोकथाम और सावधानी बनाए रखना नितांत आवश्यक है। गृह मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के प्रभाव को देखते हुए किसी भी गतिविधि के लिए मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन किया जाना बेहद जरूरी है।

आम लोगों तक कैसे पहुंचेगी Corona Vaccine? यह होगी भंडारण से टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया

Coronavirus Crisis में फीका रहेगा नए साल का जश्न, इस राज्य में सरकार ने लिया बड़ा फैसला

24 घंटों में कोरोना वायरस के 20,021 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 20,021 नए मामले सामने आए, जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 1,02,07,871 हो गई। इसी दौरान देश में कोविड-19 से 279 मरीजों की मौत हुई, जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 1,47,901 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को ये जानकारी दी। देश में पिछले 24 घंटों में 21,131 मरीज इस बीमारी से ठीक हुए, जिसके बाद ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 97,82,669 हो गई। फिलहाल 2,77,301 मरीज सक्रिय रूप से संक्रमित हैं। देश में रिकवरी दर 95.83 प्रतिशत है और मृत्यु दर 1.45 फीसदी है।

 

कोरोना वायरस Coronavirus in india Coronavirus In India in Hindi
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned