भारत में कब होगी Corona Vaccination की शुरुआत? टीका ऐसे करें रजिस्टर

  • भारत में तेजी बढ़ती जा रही कोरोना मरीजों की संख्या
  • सरकार ने कहा- देश में जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन का काम

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच ब्रिटेन में कोरोना वायरस ( Coronavirus in Britain ) के नए स्टेन में पूरी दुनिया में खौफ का माहौल तैयार कर दिया है। हालांकि कई देशों में कोरोना वायरस के वैक्सीनेशन का काम भी शुरू कर दिया गया है। भारत में भी कोराना के टीकाकरण ( corona vaccination ) की तैयारी पूर्ण हो चुकी हैं। विदेशी वैक्सीन के साथ ही भारत-बायोटेक और ICMR द्वारा कोरोना का टीका विकसित किया जा रहा है, जो आने वाले कुछ महीनों में हासिल हो सकेगा। सरकार ने साफ कर दिया है कि अगले अगले महीने तक देश में कोरोना का टीका उपलब्ध होगा, लेकिन इस बीच लोगों में मन में कोरोना के टीके को लेकर तरह-तरह के सवाल आ रहे हैं, जिनमें से कुछ के जवाब आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के माध्यम से हम आपको देंगे।

दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी, जानें कितने लोगों को लगेगा टीका

क्या लोगों कोरोना वायरस की वैक्सीन जल्द उपलब्ध हो सकेगी?

जवाब- कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए विदेशी वैक्सीन के साथ ही स्वदेशी वैक्सीन को विकसित करने पर काम तेजी से चल रहा है। सरकार की ओर से जल्दी टीकाकरण की शुरुआत कर दी जाएगी। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए की www.mohfw.gov.in वेबसाइट से मदद ली जा सकती है।

वैक्सीनेशन की प्रक्रिया क्या होगी?

जवाब- कोरोना वैक्सीन की मात्रा के अनुसार वैक्सीनेशन के लिए उन लोगों या समूहों का प्राथमिकता पर चुनाव किया गया है, जिनको इसका खतरा सबसे अधिक है। इसके साथ ही कोरोना वॉरियर्स, मेडिकल स्टॉफ, पुलिसकर्मियों व उम्रदराज लोगों को सबसे पहले टीका लगाया जाएगा।

Coronavirus: नए साल के जश्न पर लगी रोक, इन राज्यों ने सेलिब्रेशन पर लगाया बैन

क्या वैक्सीन की सभी को जरूरत है?

जवाब- कोरोना की वैक्सीन लगवाना किसी के लिए बाध्यकारी नहीं होगा। यह स्वेच्छा पर निर्भर करेगा। हालांकि कोरोना से बचने के लिए सभी को वैक्सीन लेनी चाहिए।

क्या कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी वैक्सीन लगवा सकता है?

जवाब- कोरोना निगेटिव आने के बाद ही कोई व्यक्ति वैक्सीन लगवा सकता है। संक्रमित व्यक्ति को टीका देते समय अन्य लोगों भी संक्रमित हो सकते हैं।

बच्चों को नहीं दी लगाई जाएगी Corona vaccine, जानिए किस उम्र के लोग ज्यादा असुरक्षित

क्या कोरोना संक्रमण के बाद भी टीका लेना जरूरी है?

जवाब- जो लोग कोरोना का संक्रमण झेल कर ठीक हो चुके हैं, उनको भी टीका लेने की सलाह दी गई है। यह टीका उन लोगों में स्ट्रॉंग इम्यूनिटी सिस्टम विकसित कर सकेगा।

कोरोना वायरस
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned