प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए इन 5 प्रक्रिया को करें फॉलो, सीधे खाते में आएगी सब्सिडी

  • PMAY Registration Process : PMAY के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को NBFC में आवेदन करने की जरूरत होगी

By: Soma Roy

Published: 17 Jun 2020, 10:30 AM IST

नई दिल्ली। घर का सपना हर कोई देखता है, लेकिन कई बार आर्थिक दिक्कतों के चलते वो अपने मुकाम को हासिल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत मिलने वाली सब्सिडी आपके काम आ सकती है। इस योजना के जरिए आप 2 लाख 60 हजार रुपए तक की सब्सिडी ले सकते हैं। तो कैसे लें इस स्कीम का फायदा और कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन (Registration) आइए जानते हैं।

1.प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। इसमें होम लोन के ब्याज पर कमजोर आय वर्ग के लोग 2.60 लाख रुपए तक का लाभ पा सकते हैं। इस योजना में केंद्र सरकार की ओर से लाभार्थी के अकाउंट में सीधे पैसा भेजा जाता है।

2.योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को NBFC में आवेदन करने की जरूरत होगी। इसमें एक फॉर्म मिलेगा। जिसमें आवेदक को अपनी वार्षिक आय, निवेश, संपत्ति, सह-आवेदक का नाम, आय, परिवार के सदस्यों की संख्या, पता, कॉन्टेक्ट नंबर, परिवार के मुखिया की आयु, धर्म, जाति आदि की जानकारी भरनी होगी।

3.योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनकी EWS कैटेगरी में सालाना आय 3 लाख रुपए से कम हो। वहीं LIG श्रेणी के लिए सालाना आय 6 लाख रुपए तक होना चाहिये और MIG एमआईजी वर्ग के लिए यही राशि 12 लाख रुपए वार्षिक होना चाहिये।

4.आवेदन फॉर्म को आप https://pmaymis.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा 'सिटीजन असेसमेंट' टैब के अंतर्गत 'बेनिफिट फॉर अदर 3 कंपोनेंट्स' पर Click करके भी हासिल किया जा सकता है।

लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम
योजाना के तहत आवेदक का नाम लिस्ट में शामिल हुआ या नहीं इसे आप वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। इससे डिटेल्स आ जाएंगी। जिन लोगों के पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है वे ‘एडवांस सर्च’ पर जाकर Click करें। ऐसा करने पर एक फॉर्म आएगा जिसे भरकर सब्मिट करें। अगर आपका नाम PMAY-G की सूची में शामिल है तो आपका सारा ब्यौरा सामने आ जाएगा। ये प्रक्रिया ग्रीमण सूची के लिए लागू होंगी। वहीं शहरी लोग PMAY की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर क्लिक करके लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। इसे चेक करने के लिए बेनेफिशियरी सर्च मेन्यू में जाएं अब ‘सर्च बाय नेम’ पर क्लिक करें। इसमें अपने नाम के शुरुआती 3 अक्षर लिखें और ‘Show’ बटन पर क्लिक करें। इससे नाम की पूरी लिस्ट आ जाएगी, अगर आपका नाम होगा तो वह भी सूची में दिखाई देगा।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned