Cat Que Virus: आईसीएमआर ने किया अलर्ट, देश में मुश्किल बढ़ा सकता है चीन का नया वायरस

  • आईसीएमआर ने चीन के दूसरे Cat Que virus को लेकर सरकार को दी चेतावनी
  • भारत में भी फैल सकता है सीक्यूवी, दो भारतीयों में मिले एंटीबॉडीज
  • चीन और विजतनाम में बड़े पैमाने पर फैल रहा है वायरस

नई दिल्ली। चीन से फैले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। पिछले कई महीनों से दुनियाभर के देश इस घातक वायरस से निजात पाने के लिए जुटे हुए हैं। इस बीच चीन के एक और वायरस ने खतरे की घंटी बजा दी है। ये वायरस है कैट क्यू वायरस (Cat Que Virus )। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भारत सरकार को चेतावनी दी है कि चीन का कैट क्यू वायरस भारत में दस्तक दे सकता है।

आईसीएमआर की इस चेतावनी ने कोरोना संकट के बीच सरकार के लिए एक और चुनौती बढ़ा दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये वायरस देश में बीमारी फैलाने की क्षमता रखता है।

कोरोना संकट के बीच बढ़ रही ब्लड प्लाज्मा की डिमांड, जाने क्या हो रहा फायदा

कोरोना संकट के बीच आईसीएमआर ने चीन के एक और कैट क्यू वायरस ( CQV ) को लेकर बड़ा अलर्ट केंद्र सरकार को दिया है। ये वायरस आर्थ्रोपोड-जनित वायरस की श्रेणी में आते हैं। ये क्यूलेक्स नामक मच्छरों के अलावा सूअर में भी पाए जाते हैं। खबरों के मुताबिक, चीन और वियतनाम में बड़े पैमाने पर लोग इस CQV वायरस से ग्रसित पाए जा रहे हैं।

मिले CQV के प्रमाण
आईसीएमआर के पुणे स्थित नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरॉलजी के सात शोधकर्ताओं के हवाले से कहा गया है कि चीन और वियतनाम में कैट क्यू वायरस की मौजूदगी का पता चला है।

खास बात यह है कि भारत में भी क्यूलेक्स मच्छरों में कैट क्यू वायरस जैसा ही कुछ मिला है। चीन के पालतू 'सूअरों' में इस वायरस के खिलाफ पनपी ऐंटीबॉडीज पाई गई है। ऐसे में कैट क्यू वायरस ने चीन में स्थानीय स्तर पर अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू में हुई कोरोना के संक्रमण की पुष्टि, जानें फिर क्या उठाया कदम

भारत में दो लोगों के सिरम सैंपलों में एंटी-सीक्यूवी आईजीजी एंटीबॉडी मिली है। दरअसल वैज्ञानिकों ने देश के विभिन्न राज्यों में करीब 883 लोगों के सैंपल लिए इनमें से दो में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी मिले।

इस तरह के लक्षण
सीक्यूवी के लक्षणों की बात करें तो इससे संक्रमित मरीजों में बुखार, सिर दर्द जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

कितना खतरनाक है सीक्यूवी
यह वायरस खतरनाक है या नहीं, इसको लेकर अभी पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है। चीन के सुअरों में बड़े पैमाने पर इसके खिलाफ एंटीबॉडी मिली है, जो दर्शाता है कि चीन और वियतनाम में ये वायरस तेजी से फैल रहा है।

coronavirus
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned