scriptनीति आयोग के एसडीजी भारत सूचकांक में शीर्ष पर केरल, बिहार सबसे निचले पायदान पर | In Niti Aayog's Sdg India Index 2020-21, Kerala tops, Bihar Worst | Patrika News

नीति आयोग के एसडीजी भारत सूचकांक में शीर्ष पर केरल, बिहार सबसे निचले पायदान पर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2021 10:09:19 am

Submitted by:

Mohit Saxena

इस सूचकांक (SDG India Index) में समाजिक,आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों को आधार बनाया गया है।

niti ayog SDG India Index

niti ayog SDG India Index

नई दिल्ली। नीति आयोग (NITI Aayog) द्वारा जारी सतत् विकास लक्ष्य भारत सूचकांक (SDG India Index) 2020-21 में केरल ने शीर्ष स्थान पाया है। वहीं बिहार का प्रदर्शन सबसे निचले स्तर पर है। सतत विकास लक्ष्यों के इस सूचकांक (एसडीजी) में सामाजिक,आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों को आधार बनाया गया है। इन बिंदुओं पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति का मूल्यांकन हुआ है। अगर देश के स्तर पर एसडीजी का आंकड़ा देखा जाए तो इसमें 6 अंकों का सुधार देखा गया है। यह 60 से बढ़कर 66 अंक हो गया है।

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र: बदलापुर में फैक्टरी में गैस रिसाव से अफरातफरी, भिवंडी में आग से 15 कबाड़ गोदाम खाक

सबसे ज्यादा खराब प्रदर्शन वाले राज्य

नीति आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार 75 अंक के साथ केरल सबसे शीर्ष पर है। इसने अपने स्थान को बरकरार रखा है। वहीं 74 अंक के साथ हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु दूसरे स्थान पर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एसडीजी इंडिया इंडेक्स में बिहार (Bihar), झारखंड और असम खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य में शामिल हैं।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने एसडीजी इंडिया इंडेक्स के तीसरे संस्करण को जारी किया। केंद्र शासित प्रदेशों में 79 अंक के साथ चंड़ीगढ़ पहले स्थान पर है। वहीं दूसरे नंबर पर 68 अंक के साथ दिल्ली है। 2020-21 में मिजोरम, हरियाणा और उत्तराखंड के स्थानों में 12, 10 और 8 अंकों का सुधार हुआ है।

यह भी पढ़ें

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास आज करेंगे मौद्रिक समीक्षा का ऐलान

स्वास्थ्य क्षेत्र में शीर्ष पर दिल्ली और गुजरात

हेल्थ सेक्टर के लक्ष्यों के लिहाज से केंद्रशासित प्रदेशों की सूची में दिल्ली सबसे पहले स्थान पर है। वहीं राज्यों की सूची में गुजरात शीर्ष पर है। गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की बात करें तो केरल और चंडीगढ़ सबसे पहले स्थान पर हैं। दिसंबर 2018 में एसडीजी इंडिया इंडेक्स के जरिए राज्यों की गुणवत्ता का आंकलन शुरू हुआ था। पहले संस्करण 2018-19 में 13 उद्देश्य, 39 लक्ष्यों और 62 संकेतकों को शामिल किया गया था, जबकि इस तीसरे संस्करण में 17 ध्येय, 70 लक्ष्यों और 115 संकेतकों को शामिल किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो