scriptभारतीय सेना और होगी शक्तिशाली, 28000 करोड़ रुपये के रक्षा सौदे को मंजूरी | Indian army will be more powerful, 28000 crore defense deal approved | Patrika News

भारतीय सेना और होगी शक्तिशाली, 28000 करोड़ रुपये के रक्षा सौदे को मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2020 08:52:07 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

तीनों अंगों के लिए 28000 करोड़ रुपये की लागत से हथियार खरीदे जाएंगे।
सेना की मजबूती को लेकर इस तरह के कदम उठाए गए हैं।

Indian army
नई दिल्ली। भारतीय सेना को और शक्तिशाली बनाने की कोशिश हो रही है। रक्षा मंत्रालय ने सेना के तीनों अंगों के लिए 28000 करोड़ रुपये की लागत से हथियार और सैन्य उपकरण की खरीद के सौदे को मंजूरी दे दी है। गुरुवार को अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर लंबे समय से गतिरोध जारी है। ऐसे में सेना की मजबूती को लेकर इस तरह के कदम उठाए गए हैं।
मीनाक्षी लेखी ने अरविंद केजरीवाल पर अवसरवाद का लगाया आरोप, कहा- बिना योग्यता के सिर्फ रंग बदल सकते हैं

अधिकारियों के अनुसार मंजूर किए गए सारे हथियारों और सैन्य उपकरणों की घरेलू उद्योगों से खरीद होगी। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में रक्षा खरीद परिषद , डीएसी ने घरेलू उद्योग से 27000 करोड़ रुपये के खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी है।
अधिकारियों के अनुसार रक्षा मंत्रालय की खरीद पर निर्णय सबसे बड़ी इकाई डीएसी ने खरीद के कुल सात प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय के अनुसार 28000 करोड़ रुपये के सात प्रस्तावों में से छह प्रस्ताव 27000 करोड़ रुपये के हैं। मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए भारतीय उद्योग को एओएन ;स्वीकार्यता मंजूरी दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो