scriptIndian Railway: देशभर के रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री शुरू, अब चुकानी होगी 3 गुना अधिक कीमत | Indian Railway: Platform ticket sales started at railway stations across country, now you will have to pay 3 times more price | Patrika News
विविध भारत

Indian Railway: देशभर के रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री शुरू, अब चुकानी होगी 3 गुना अधिक कीमत

HIGHLIGHTS

Platform Ticket Price Hike: देशभर में ट्रेनों का संचालन शुरू होने के बाद अब सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री भी शुरू हो गई है।
पहले के मुकाबले अब आपको प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत तीन गुना अधिक चुकानी पड़ेगी।

नई दिल्लीMar 05, 2021 / 05:06 pm

Anil Kumar

platform_ticket.jpg

Indian Railway: Platform ticket sales started at railway stations across country, now you will have to pay 3 times more price

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल मार्च से ही लॉकडाउन लागू होने की वजह से सभी संस्थाएं बंद कर दी गई थीं और तमाम तरह की सार्वजनिक सेवाएं बंद करदी गई थीं। हालांकि, अब जब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं तो ऐसे में सार्वजनिक परिवहन से लेकर अन्य सेवाओं को बहाल किया जा रहा है।

इसी कड़ी में ट्रेनों की संचालन भी किया जा रहा है और अब देशभर के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री शुरू हो गई है। हालांकि, यात्रियों को अब प्लेटफॉर्म में सयम गुजारना अधिक महंगा पड़ने वाला है। प्लेटफॉर्म टिकट के लिए आपको पहले से तीन गुना अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।

Platform tickets price: ट्रेन में सफर से महंगा प्लेटफार्म टिकट, रेलवे ने जारी ये किया आदेश

बता दें कि ट्रेनों के संचालन शुरू होने के बाद भी कोरोना गाइडलाइन के तहत प्लेटफॉर्म पर या स्टेशन परिसर के अंदर यात्रियों के अलावा बाकी किसी को भी जाने की इजाजत नहीं थी। लेकिन अब इसकी अनुमति मिल गई है, पर इसके लिए (प्लेटफॉर्म टिकट) अब उन्हें पहले के मुकाबले तीन गुना अधिक दाम देने पड़ेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zpx39

30 रुपये करने पड़ेंगे भुगतान

आपको बता दें कि पहले प्लटेफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये थी, लेकिन अब इसे तीन गुना बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है। जानकारों का कहना है कि प्लेटफार्म टिकट के दाम इसलिए बढ़ाए गए हैं, ताकि स्टेशन परिसर या प्लेटफॉर्म पर लोगों की संख्या को नियंत्रित किया जा सके।

माना जा रहा है कि अधिक कीमत की वजह से लोग प्लेटफॉर्म टिकट नहीं खरीदेंगे और जरूरी नहीं होने पर स्टेशन परिसर या प्लेटफॉर्म पर नहीं जाएंगे। इससे पहले जब प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में बढ़ोतरी की गई थी, तब सरकार को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। अब एक बार फिर से इसको लेकर सियासत होने की पूरी संभावना है।

महाराष्ट्र: कई रेलवे स्टेशनों पर 5 गुना बढ़ा दिया गया है किराया, अब 10 की जगह देने होंगे 50 रुपए

अब तक 1.57 लाख से अधिक की मौत

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि पहले के मुकाबले संक्रमण दर में कमी जरूर आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक एक दिन में कोविड-19 के 16,838 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,11,73,761 हो गए।

वहीं, 113 मरीजों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,57,548 हो गई। देशभर में अभी भी कोरोना संक्रमित 1,76,319 लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि 1,08,39,894 लोग ठीक हो चुके हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zpwdt

Home / Miscellenous India / Indian Railway: देशभर के रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री शुरू, अब चुकानी होगी 3 गुना अधिक कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो