Indian Railways: आज से शुरू हुई Tatkal Ticket Booking, इस दिन से कर सकेंगे Train में सफर

-कोरोना महामारी ( Coronavirus ) के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) की ओर से स्पेशल यात्री ट्रेनों ( Ticket Booking For Special Trains ) का संचालन किया जा रहा है।
-इन ट्रेनों के लिए 29 जून यानी आज से तत्काल टिकट बुकिंग ( Tatkal Ticket Booking ) सेवा भी शुरू हो गई है। -हालांकि, तत्काल टिकट बुकिंग केवल 200 श्रमिक ट्रेन ( Special trains ) और स्पेशल राजधानी ट्रेनों ( Rajdhani Trains ) के लिए ही की जा रही है।

नई दिल्ली।
कोरोना महामारी ( coronavirus ) के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) की ओर से स्पेशल यात्री ट्रेनों ( Ticket Booking For Special Trains ) का संचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए 29 जून यानी आज से तत्काल टिकट बुकिंग ( Tatkal Ticket Booking ) सेवा भी शुरू हो गई है। हालांकि, तत्काल टिकट बुकिंग केवल 200 श्रमिक ट्रेन ( Special trains ) और स्पेशल राजधानी ट्रेनों ( Rajdhani Trains ) के लिए ही की जा रही है।

सेंट्रल रेलवे के जन संपर्क अधिकारी ( PRO ) शिवाजी सुतार ने बताया कि 30 जून के बाद चलने वाली ट्रेनों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि जिन स्पेशल ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है, उनके लिए बुकिंग की जा रही हैं। बता दें कि 12 अगस्त तक भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के सामान्य संचालन को बंद किया है, लेकिन स्पेशल ट्रेनों के संचालन को अनुमति दी गई है।

train_start.jpg

एडवांस में बुक कर सकेंगे टिकट ( Advance Train Tickets Booking )
बता दें कि इन ट्रेनों के लिए सुबह 10 बजे से एसी क्लास के टिकट और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के टिकट की तत्काल बुकिंग शुरू हो गई है। रेलवे आरक्षण केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर्स और टिकटिंग एजेंट्स से ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। इसके अलावा IRCTC वेबसाइट और मोबाइल ऐप से भी तत्काल टिकट बुक की जा सकेगी। खास बात है कि एडवांस रिजर्वेशन सिस्टम पीरियड को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन किया गया है, यानी कि आप 120 दिन की एडवांस बुकिंग कर सकते हैं।

जब Lockdown में थमी थी दुनिया, तब Indian Railways ने हासिल किया बड़ा मुकाम, अब ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार

indian_railways_01_1.jpg

12 अगस्त तक बंद रहेंगी सामान्य ट्रेनें
रेलवे ने सामान्य ट्रेनों के संचालन पर 12 अगस्त तक रोक लगा दी है। इनमें नियमित मेल, एक्सप्रेस ट्रेन और पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। हालांकि, स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। बता दें कि राजधानी दिल्ली से 12 मई से स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई थी। इसके अलावा 1 जून 200 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। रेलवे ने बताया कि एक जुलाई से 12 जुलाई के बीच यात्रा के लिए सभी नियमित ट्रेनें में बुकिंग को कैंसिल कर दिया गया है। कैंसिल टिकटों का रिफंड कर दिया जाएगा।

ट्रेन टिकट कैसे बुक करें यहां जानिए- Confirm Train Ticket के लिए IRCTC App और Website से ऐसे करें Book

coronavirus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned