scriptIndo-China Border Dispute: भारत-चीन सीमा पर घटा तनाव, LAC पर 2 किमी पीछे हटी Chinese army | Indo-China Border Dispute: Chinese army retreats 2 km in Ladakh | Patrika News

Indo-China Border Dispute: भारत-चीन सीमा पर घटा तनाव, LAC पर 2 किमी पीछे हटी Chinese army

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2020 07:36:24 am

Submitted by:

Mohit sharma

लद्दाख के पैंगोंग लेक इलाके में भारत-चीन के बीच पनपा सीमा विवाद हुआ शांत
गलवान घाटी में कई दिनों तक चले तनाव के बाद दोनों सेनाएं पीछे हट गई हैं

Indo-China Border Dispute: भारत-चीन सीमा पर घटा तनाव, LAC पर 2 किमी पीछे हटी Chinese army

Indo-China Border Dispute: भारत-चीन सीमा पर घटा तनाव, LAC पर 2 किमी पीछे हटी Chinese army

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख ( East Ladakh ) के पैंगोंग लेक ( Pangong Lake ) इलाके में भारत-चीन के बीच पनपा सीमा विवाद ( Indo-China Border Dispute ) अब शांत होता नजर आ रहा है।

कई दिनों तक चले तनाव के बाद दोनों सेनाएं गलवान घाटी ( galwan valley ) में पीछे हट गई हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार चीन ( Chinese Army ) ने अपनी सेना 2 किमी पीछे हटा ली है, जबकि भारतीय सेना ( Indian Army ) अपनी जगह से 1 किमली पीछे हटी है।

आपको बता दें कि भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) विवाद के चलते दोनों सेनाए लगभग एक हफ्ते से आमने-सामने डटी थीं।

Nisarga Cyclone: Mumbai Airport पर टला बड़ा हादसा, रनवे पर लैंडिंग के समय फिसला विमान

 

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

आपको बता दें कि गलवान घाटी में फोर फिंगर इलाके में भारत और चीनी सेनाओं के बीच पिछले कुछ दिनों से तनाव की स्थिति बनी हुई थी। जिसके चलते चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारी संख्या में सैनिक भेजे हैं। इसे देखते हुए भारत ने भी सैनिकों की संख्या बढ़ा दी थी। पांच मई के बाद से दोनों देशों के सैनिक एलएसी पर चार जगहों पर एक-दूसरे के आमने-सामने आ गए थे। दोनों पक्षों ने इन जगहों पर करीब एक हजार सैनिक तैनात किए थे। बाद में अतिरिक्त कुमुक भी भेजी गई। ताजा विवाद भारत द्वारा पूर्वी लद्दाख के पांगगोंग त्सो (झील) इलाके में एक खास सड़क और गलवान घाटी में डारबुक-शायोक-दौलत बेग ओल्डी सड़क को जोड़ने वाली एक सड़क को बनाने के प्रति चीन के विरोध से पैदा हुआ था।

आपको बता दें, लद्दाख दोनों सेनाओं के बीच स्टैंड आॅफ की स्थिति को हल करने के लिए भारत—चीन के बीच वार्ता का क्रम जारी है।

कई दौर की वार्ता के बीच भी कोई परिणाम नहीं निकल सका है। अब 6 जून को दोनों देश के बीच एक मीटिंग होनी है।

इस मीटिंग में दोनों सेनाओं के लेफ्टिनेंट जर्नल रैंक के अधिकारी हिस्सा लेंगे। सामरिक विषयों के जानकारों की मानें तो यह मीटिंग काफी महत्वपूर्ण है।

ट्रेंडिंग वीडियो