scriptचंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के लोकेशन की मिली जानकारी, यहां पड़ा है ऑर्बिटर | Location Found of Vikram Lander | Patrika News
विविध भारत

चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के लोकेशन की मिली जानकारी, यहां पड़ा है ऑर्बिटर

चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर को लेकर आई अहम जानकारी
चंद्रयान 2 के लैंडर की लोकेशन का पता लगा

नई दिल्लीOct 21, 2019 / 09:35 pm

Kaushlendra Pathak

Chandrayaan 2
नई दिल्ली। मिशन चंद्रयान 2 को शुरू हुए करीब दो महीने से ज्यादा का समय हो चुका है। सबके मन में एक ही सवाल है कि यह मिशन आखिर कब तक सफल होगा या फिर होगा ही नहीं। लेकिन, इसरो ने ऐसी जानकारी दी जिससे उम्मीद की किरण फिर वापस लौटी है। इसरो के मुताबिक, चंद्रयान 2 के लैंडर की लोकेशन का पता लग गया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ISRO चेयरमैन के सिवान का कहना है कि विक्रम लैंडर की लोकेशन का पता चला है। लेकिन, उसकी सटीक लोकेशन का पता लगाने की कोशिश है। फिलहाल, इतना पता है कि विक्रम अब भी चांद की सतह पर है। बताया जा रहा है कि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ही विक्रम की तस्वीरें ली हैं, इससे विक्रम की लोकेशन का पता चला है।
अभी-अभीः चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने खींची चंद्रमा की तस्वीर, यह है इनकी सच्चाई..

सिवान के मुताबिक, ISRO एक बार फिर विक्रम से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है. उधर, NASA भी लगातार कोशिश कर रहा है। चर्चा यह भी है कि चांद पर दिन होने के कारण विक्रम लैंडर फिर चार्च होकर एक बार अपने पैरों पर खड़ा हो सकता है। हालांकि, कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि विक्रम लैंडर से दोबारा संपर्क स्थापित करना मुश्किल है।
vikram_2.jpeg
इधर, नासा ने LRO की मदद से चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम की और साफ तस्वीरें लेने की कोशिश की है। यह दूसरी बार है जब नासा का LRO विक्रम लैंडर के ऊपर से गुजरा। 17 सितंबर को भी नासा का LRO विक्रम लैंडर की तस्वीरें लेने में कामयाब रहा था। लेकिन, उस वक्त चांद पर हल्का अंधेरा था। इस बार की तस्वीरों में पिछली बार की तुलना में ज्यादा लाइट है। एक मीडिया हाउस के अनुसार, फिलहाल सभी तस्वीरों का अध्ययन किया जा रहा है और जल्द ही बड़ी खुशखबरी दी जा सकती है।

Home / Miscellenous India / चंद्रयान 2: विक्रम लैंडर के लोकेशन की मिली जानकारी, यहां पड़ा है ऑर्बिटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो