महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, प्राइवेट हॉस्पिटलों से वापस लेगी कोविड-19 वैक्‍सीन

वैक्सीन को लेकर महाराष्ट्र सरकार का एक अहम फैसला आया है। सरकार ने कहा है कि वह प्राइवेट अस्पतालों को covid-19 वैक्सीन वापस लेगी। राज्य सरकार द्वारा संचालित हेल्थ हेल्थ सेंटर के जरिए लोगों को डोज दी जाएगी।

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस देश में लगातार बेकाबू होता जा रहा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार इसके खिलाफ लगातार हर संभव कोशिश कर रही है। कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के लिए 1 मई यानी आज से 18 साल की उम्र से अधिक लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है। हालांकि कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण यह टीके लगाने में देरी हो रही है। वैक्सीन को लेकर महाराष्ट्र सरकार का एक अहम फैसला आया है। सरकार ने कहा है कि वह प्राइवेट अस्पतालों को covid-19 वैक्सीन वापस लेगी। सरकार द्वारा संचालित हेल्थ हेल्थ सेंटर के जरिए लोगों को डोज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें :— विराफिन दवा से 7 दिन में कोरोना का मरीज ठीक होने का दावा, आपात इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

निजी अस्पतालों वापस ली जाएगी वैक्सीन
महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि बताया कि सरकार ने केंद्र सरकार के आदेश के बाद यह फैसला किया है। राजेश टोपे ने कहा कि केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार, महाराष्‍ट्र सरकार टीकाकरण अभियान के लिए निजी अस्‍पतालों को दी गई वैक्‍सीन को वापस ले रहे है। इन डोज को राज्‍य सरकार के अस्‍पतालों और स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों के जरिये 18 साल से अधिक लोगों को दी जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने आगे कहा कि जिन्होंने रजिस्ट्रेशन किया है वे लोग ही वैक्‍सीननेशन सेंटर पर जा सकेंगे। इस व्‍यवस्‍था से सभी को डोज मिलेगी और भीड़ से भी बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि विनिर्माताओं से केंद्र कुल शीशियों में से 50 प्रतिशत खरीदने जा रहा है। केंद्र सरकार ने इसकी बिक्री सीधे राज्य सरकारों ओर अस्पतालों को किए जाने की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें :— दबाव के आगे झुका अमेरिका, भारत को कोरोना वैक्सीन के लिए कच्चा माल देने को तैयार

केंद्र सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश
टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार ने पिछले दिनों दिशा निर्देश जारी किए थे। जिसके तहत 18 से 44 साल के सभी लोगों को एक मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के अभियान को लेकर अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या को कम करना कम कर रहे हैं ताकि रोजाना लोगों को बिना किसी रूकावट के डोज दी जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन निर्माता ने हमें बताया कि 18 लाख वैक्सीन डोज सरकार को मई के महीने तक सप्लाई कर दी जाएगी। सरकार कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के लिए हर जिले में एक सेंटर स्‍थापित करने की योजना बना रही है, ताकि बिना रूकावट लोगों तक वैक्सीन पहुंच सके।

coronavirus
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned