scriptयूपी के बाद अब हरियाणा में खट्टर सरकार ने बदल दिए इन पांच स्टेशनों के नाम | manohar lal khattar government change five station name | Patrika News

यूपी के बाद अब हरियाणा में खट्टर सरकार ने बदल दिए इन पांच स्टेशनों के नाम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2018 12:53:46 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

यूपी के बाद अब हरियाणा में बदले गए स्टेशनों के नाम।

manohar lal khattar

यूपी के बाद अब हरियाणा में खट्टर सरकार ने बदल दिए इन पांच स्टेशनों के नाम

नई दिल्ली। अभी हाल ही में यूपी में कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं। वहीं, अब हरियाण में खट्टर सरकार ने पांच मेट्रो स्टेशनों के नाम बदलने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक, खट्टर सरकार ने एक ही दिन में पांच मेट्रो स्टेशनों के नाम बदल दिए हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खुद प्रेस कॉनफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है।
बदल गए इन स्टेशनों के नाम

खट्टर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने उन्हें पत्र लिखा था और दिल्ली मेट्रो के चीफ मंगू राम से मिलकर इस मामले में सहयोग करने का अनुरोध किया था। इसके बाद सरकार ने एक समिति का गठन किया और रिपोर्ट आने के बाद इन स्टेशनों के नाम बदलने का फैसला लिया गया। बताया जा रहा है कि जिन मेट्रो स्टेशनों के नाम बदल गए हैं, उनमें बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन के तीन और बल्लभगढ़ मेट्रो लाइन के दो स्टेशनों का नाम शामिल हैं। समिति की रिपोर्ट के बाद बल्लभगढ़ स्टेशन का नया नाम ‘अमर शहीद राजा नाहर सिंह’ मेट्रो स्टेशन होगा। जबकि, एमसीबी कॉलोनी स्टेशन का नाम अब ‘संत सूरदास’ के नाम पर होगा।
शहीदों और राष्ट्रभक्तों के नाम पर रखा गया स्टेशनों के नाम

वहीं, बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन पर एमआईईई मेट्रो स्टेशन का नाम ‘पंडित श्रीराम शर्मा’ के नाम पर रखने का फैसला किया गया है। जबकि, सिटी पार्क स्टेशन का नाम ‘ब्रिगेडियर होशियार सिंह’ मेट्रो स्टेशन होगा। वहीं, बस स्टैंड स्टेशन का नाम ‘बहादुरगढ़ मेट्रो स्टेशन’ रखा गया है।
कैप्टन अभिमन्यु ने की थी सिफारिश

गौरतलब है कि इसी साल जुलाई महीने में प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने मुख्यमंत्री खट्टर को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि हरियाणा की महान धरती पर जन्मे राष्ट्रभक्तों, रणबांकुरों और शूरवीरों ने मातृभूमि की रक्षा में अपने प्राणों का बलिदान दे दिया, इनका योगदान अतुलनीय है। बहादुरगढ़ के नरेश राजा नाहर सिंह का योगदान अविस्मरणीय है। इसके बाद हरियाणा सरकार ने एक कमेटी बनाई जिसके बाद 5 स्टेशनों के नाम को बदलने का फैसला लिया गया। यहां आपको बता दें कि हाल ही में यूपी में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो