'बंगाल की खाड़ी में उठने वाले तूफ़ान 'Cyclone Amphann' से बचाव की तैयारी को लेकर बैठक

  • तूफान 20 मई को उड़ीसा और पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) के तटवर्ती इलाक़े को छुएगा।
  • मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक़ तूफ़ान के दौरान समुद्री इलाकों में बड़े ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) में उठने वाले तूफान ( Cyclone Amphan ) को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ( Cabinet Secretary Rajeev Gaba ) ने नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी ( National Crisis Management Committee ) की बैठक ली है।

तूफान 20 मई को उड़ीसा और पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) के तटवर्ती इलाक़े को छुएगा। इस दौरान तेज़ से लेकर बहुत तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश ( Heavy Rain ) की आशंका है।

जानें राज्य सरकारों से क्यों नाराज है अमित शाह का मंत्रालय? दिया यह निर्देश

j_1.jpg

मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक़ तूफ़ान के दौरान समुद्री इलाकों में बड़े ऊंची लहरें उठ सकती हैं। एनसीएमसी ने संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों और गृह सचिवों को तटीय इलाक़े के मछुआरों को इस बारे में सतर्क करने को कहा है।

बैठक में पश्चिम बंगाल और ओडिशा के संबंधित मंत्रालयों के अफ़सर भी शामिल हुए। सभी ने कैबिनेट सचिव को तूफ़ान को लेकर राज्यों की व्यापक तैयारी की जानकारी दी।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल ने बताया कि तटवर्ती इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राहत शिविर तैयार कर लिए गए हैं।

सरकार ने प्राइवेट कंपनियों के लिए खोला अंतरिक्ष का द्वार, निजी कंपनियां भी लॉन्च कर पाएंगी सैटेलाइट

Tamilnadu: Cyclone Amphan to intensify by 16 May

मौसम विभाग की चेतावनी— तबाही ला सकता है Cyclone Amphan, जानें तूफान से जुड़ी बड़ी बातें

इसके अलावा एसडीआरएफ को एलर्ट कर दिया गया है। उधर गृह मंत्रालय दोनों ही राज्यों के अफ़सरों के साथ संपर्क में है। कोस्ट गार्ड, एनडीआरएफ, वायुसेना और सेना को अलर्ट पर रखा गया है जिससे ने आपात परिस्थिति से निपटने में आसानी हो।

सेना, एनडीआरएफ, गृह मंत्रालय, मौसम विभाग के अफसरों के साथ साथ ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और अन्य अफ़सरों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए बैठक में हिस्सा लिया।

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned